नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार

पुलिस ने इनके पास से 18 मोबाइल फोन, डेबिट कार्ड, 'टाटा एयर इंडिया' के फर्जी दस्तावेज और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं.

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार

पुलिस ने फ़र्ज़ी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए मास्टरमाइंड समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है

नई दिल्‍ली :

दिल्ली पुलिस के नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के केशवपुरम थाने ने 'टाटा एयर इंडिया' में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले एक फ़र्ज़ी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए मुख्य मास्टरमाइंड समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमे 10 महिला शामिल हैं. इन आरोपियों ने पिछले 45 दिनों से उड़ीसा, एमपी, महाराष्ट्र और दिल्ली के विभिन्न राज्यों के 50 से अधिक लोगों को धोखा दिया है. इनके निशाने पर खास तौर पर  उड़ीसा, एमपी और महाराष्ट्र के लोग हुआ करते थे जिससे कि इन लोगों से फेस टू फेस संपर्क ना हो सके.

दरअसल, 1 सितंबर दिल्ली पुलिस को कन्हैया नगर, दिल्ली इलाके में एक अवैध कॉल सेंटर के संबंध में गुप्त सूचना मिली थी. सूचना मिलने के बाद एसएचओ केशवपुरम ने एक टीम का गठन किया और कन्हैया नगर में एक परिसर के टॉप फ्लोर  पर छापा मारा, जहां अवैध कॉल सेंटर चल रहा था. छापे के टाइम  कॉल सेंटर का मालिक अनिल कुमा, 10 महिला टेलीकॉलर के साथ परिसर में मौजूद था.

पूछताछ करने पर पता चला कि अनिल कुमार पिछले 45 दिनों से परिसर में इस अवैध कॉल सेंटर को चला रहा है और भोले-भाले बेरोजगार युवकों को टेलीफोन पर महिला टेलीकॉलर की मदद से 'टाटा एयर इंडिया' में नौकरी दिलाने का लालच देता है.  कॉल करने वाले और उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से 'टाटा एयर इंडिया' के जाली नियुक्ति पत्र भी भेजते थे.मुख्य मास्टरमाइंड अनिल से निरंतर पूछताछ के दौरान, उसने कबूल किया कि वो पिछले 45 दिनों से फर्जी कॉल सेंटर चला रहा है और 50 से अधिक लोगों को धोखा दे चुका है और उसने कॉल करने, टेलीफोनिक साक्षात्कार आयोजित करने और बेरोजगार निर्दोष लोगों से पैसे मांगने के लिए महिला टेलीकॉलर्स को काम पर रखा था.  इसके लिए अनिल कुमार उनसे रजिस्ट्रेशन फीस श, ड्रेस फीस आदि के बदले 1500 से 8,000 रुपये की मांग करता था.

उसने आगे खुलासा किया कि उसने विभिन्न पदों पर 'टाटा एयर इंडिया' में रोजगार दिलाने का झांसा देकर निर्दोषों को ठगा.  उन्होंने पिछले 45 दिनों से उड़ीसा, एमपी, महाराष्ट्र के लोगों को धोखा देना शुरू कर दिया और 'टाटा एयर इंडिया' की नौकरी की पेशकश के बदले 50 से अधिक लोगों को धोखा दिया.  उन्होंने 'वर्क इंडिया पोर्टल' से मुख्य रूप से उड़ीसा, एमपी और महाराष्ट्र के लोगों का डेटा एकत्र किया ताकि उनसे फिजिकली संपर्क न किया जा सके. पुलिस ने इनके पास से 18 मोबाइल फोन, डेबिट कार्ड, 'टाटा एयर इंडिया' के फर्जी दस्तावेज और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं.

* Exclusive: बीजेपी तबेले बनाती है, हम शानदार स्कूल बनाते हैं - मनीष सिसोदिया
* "नौसेना को मिली नई ताकतवर सौगात - पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत शामिल, जानें खासियतें
* बिहार में हमने कभी भ्रष्टाचारी को बर्दाश्त नहीं किया : पीएम मोदी के बयान पर नीतीश कुमार का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिंगायत मठ के संत शिवमूर्ति को कोर्ट ने भेजा जेल