"अरविंद केजरीवाल ने ED के सामने लिया 2 मंत्रियों का नाम" : BJP ने साधा निशाना

अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को सीएम हाउस से गिरफ्तार किया था. उन्हें 22 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक (7 दिन) के लिए ED रिमांड पर भेजा था. इसके बाद 28 मार्च की सुनवाई में कोर्ट ने उनकी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ा दी. अब वो 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे.

नई दिल्ली:

दिल्ली की शराब नीति केस में सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 15 अप्रैल तक के लिए तिहाड़ जेल (Tihar Jail) भेज दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से जुड़े दो मामलों पर सोमवार (1 अप्रैल) को राउज एवेन्यू कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट (High Court) में सुनवाई हुई. राउज एवेन्यू कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दावा किया कि अरविंद केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को विजय नायर रिपोर्ट करता था. इस पूरे मामले को लेकर बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है. बीजेपी ने शराब नीति घोटाले में केजरीवाल को 'किंगपिन' बताया है. 

बीजेपी ये तीखे हमले तब किए, जब दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में ED की ओर से बताया गया कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे. वो सवालों के गोलमोल जवाब दे रहे. ED ने ये भी कहा कि केजरीवाल ने इस मामले में जांच से संबंधित जानकारी छिपाई है.

राउज एवेन्यू कोर्ट में ED ने केजरीवाल की 15 दिनों की न्यायिक हिरासत की मांग थी. अदालत ने इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए दिल्ली सीएम को 15 अप्रैल तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेज दिया. 

जांच एजेंसी ने दावा किया कि अरविंद केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि AAP के पूर्व कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर उन्हें नहीं, बल्कि दिल्ली के मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे. नायर के साथ उनकी बातचीत सीमित अवधि की थी. ED ने विजय नायर के बयानों का जिक्र भी किया, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि वह एक कैबिनेट मंत्री को अलॉट बंगले में रहे थे और केजरीवाल के ऑफिस से काम किया था.


शराब नीति केस : कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

पूरे मामले को लेकर बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "... ऐसी खबरें हैं कि अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुख्य आरोपी विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था. दिल्ली सरकार की शराब नीति की स्थिति स्पष्ट होती जा रही है. अब यह देखना होगा कि क्या केजरीवाल इस्तीफा देते हैं या नई राजनीति की ओर बढ़ते हैं..." 

एनडी गुप्ता के बारे में पूछे जाने पर अरविंद केजरीवाल ने कथित तौर पर विरोधाभासी बयान भी दिए. ED के मुताबिक, केजरीवाल ने सबसे पहले एनडी गुप्ता को पार्टी के कामकाज की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ नेता के रूप में पहचाना. लेकिन कथित घोटाले में अपनी भूमिका के बारे में एक बयान के बाद वह पीछे हट गए.

बीजेपी ने दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी पर हमले करने और सीएम पद से नैतिक वह संवैधानिक आधार पर केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर ये बयान दिए. सुधांशु त्रिवेदी ने इस दौरान शाजिया इल्मी का उदाहरण भी दिया, जो 2015 में बीजेपी में शामिल होने से पहले आम आदमी पार्टी में थीं.

"भारत माता पीड़ा में है, अत्याचार नहीं चलेगा" : सुनीता केजरीवाल ने विपक्ष की रैली में कहा

बीजेपी ने भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता से नेता बने केजरीवाल का अपने गुरु (अन्ना हजारे) को बदलने के लिए मजाक उड़ाया. उन्होंने कहा, "अन्ना हजारे उनके (केजरीवाल के) गुरु हुआ करते थे. गुरु ने कहा था कि वह राजनीति में नहीं आएंगे, लेकिन शिष्य आगे बढ़े और मुख्यमंत्री बन गए. अब उन्होंने अपना गुरु बदल लिया है... अब उनके गुरु लालू प्रसाद यादव हैं." 

लालू प्रसाद को भी देना पड़ा था इस्तीफा
बता दें कि भ्रष्टाचार और घोटालों में दोषी ठहराए जाने के बाद लालू प्रसाद यादव को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था. सुधांशु त्रिवेदी ने तंज कसते हुए कहा, "लालू यादव ने कम से कम तब इस्तीफा दे दिया था, जब वह जेल जा रहे थे. (राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू ने तब अपनी पत्नी राबड़ी देवी को सत्ता की कमान सौंपी थी), लेकिन उन्होंने अब तक अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है."

ED की रिमांड कॉपी पब्लिक होने के बाद बीजेपी केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर लगातार चौतरफा हमले कर रही है. जांच एजेंसी ने सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में कहा कि केजरीवाल यह बताने में फेल रहे कि विजय नायर ने शराब व्यवसाय में शामिल सह-अभियुक्त व्यक्तियों के साथ 10 से अधिक बैठकें क्यों कीं. ED ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री जांच से जुड़े अन्य सवालों से बचते रहे.

21 मार्च को अरेस्ट किए गए थे अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को सीएम हाउस से गिरफ्तार किया था. उन्हें 22 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक (7 दिन) के लिए ED रिमांड पर भेजा था. इसके बाद 28 मार्च की सुनवाई में कोर्ट ने उनकी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ा दी. अब वो 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे.

दिल्ली में 'INDIA' की महारैली : " पार्टियों को समान अवसर, केजरीवाल-सोरेन की रिहाई, इलेक्टोरल बॉन्ड"; रखी ये 5 मांगें

ED ने लगाए हैं ये आरोप
ED का मानना ​​है कि पुरानी शराब नीति में रिटेलर्स के लिए 185 प्रतिशत और व्होल सेलर्स के लिए 12 प्रतिशत का असंभव हाई प्रॉफिट मार्जिन देती थी. बाद में अरविंद केजरीवाल ने 6 फीसदी यानी 600 करोड़ से अधिक की रिश्वत मांगी थी. इस पैसे का इस्तेमाल चुनाव अभियानों की फंडिंग के लिए किया गया था.

केजरीवाल और AAP ने सभी आरोपों से किया इनकार
हालांकि, सीएम केजरीवाल, पहले से जेल में बंद AAP के नेताओं ने सभी आरोपों से इनकार किया है. केजरीवाल ने कहा कि जांच 2 साल तक चली, लकिन कोई कैश बरामदगी नहीं हुई. AAP ने लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दल को बदनाम करने के लिए बीजेपी पर "राजनीतिक साजिश" का आरोप लगाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्टालिन ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को बताया भाजपा की हताशा, बोले-विपक्ष अपनी एकता से चुनाव जीतेगा