विज्ञापन

आज 48 डिग्री का टॉर्चर नहीं, 39 वाली राहत है... गर्मी से तड़प रही दिल्ली को भिगाने आ गई बारिश

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, इसी के साथ मौसम भी सुहाना हो गया. बारिश होने से दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से हल्की राहत जरूर मिली है.

आज 48 डिग्री का टॉर्चर नहीं, 39 वाली राहत है... गर्मी से तड़प रही दिल्ली को भिगाने आ गई बारिश
दिल्ली में गर्मी से राहत
नई दिल्ली:

गर्मी की मार झेल रही दिल्ली को बारिश होने से थोड़ी राहत मिली है. राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बारिश हो रही है, इसी के साथ मौसम भी सुहाना हो गया. बारिश होने के साथ ही दिल्लीवासी तपती गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं. अब तापमान भी पहले से थोड़ा नीचे गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई की तरफ से राष्ट्रीय राजधानी का एक वीडियो पोस्ट किया गया. जिसमें आर.के. पुरम इलाके में बारिश होती दिखाई दे रही है.

दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम

दिल्ली में बीते कुछ सप्ताह में लोग गर्मी से बेहाल है. इस साल हीट वेव जितने दिनों का रहा है उसने बीते कई दशकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस गर्मी में जितने दिनों के लिए हीटवेव की स्थिति देखने को मिली है वो बीते 74 सालों में सबसे ज्यादा है. पिछले दिनों ही इस सीजन में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे 60 साल पुराना गर्मी का रिकॉर्ड भी टूट गया. इतनी भीषण गर्मी के बीच पूरी दिल्ली बारिश का इंतजार कर रही थी. ऐसे में आज हुई बारिश ने लोगों को गर्मी के सितम से निजात जरूर दिलाई है.

गर्मी ने तोड़े कई पुराने रिकॉर्ड

दिल्ली में इस बार बात सिर्फ हीटवेव की ही नहीं है. इस साल मई और जून के मध्य तक जिस तरह की गर्मी दिल्ली में देखी गई है वो कई रिकॉर्ड पहले ही तोड़ चुकी है. पिछले महीने 29 मई को दिल्ली  तापमान 46.8 दर्ज किया गया था. आपको बता दें कि 29 मई 1944 में दर्ज किए गए 47.2 डिग्री के बाद दूसरा सबसे अधिक तापमान है. 1998 में दिल्ली का तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

सुबह से ही दिल्ली में छाए रहे बादल

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज दिन में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई थी. वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया था.  आईएमडी ने दिल्ली में शनिवार और रविवार को बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

दिल्ली में राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में सप्ताहांत के दौरान भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है क्योंकि शनिवार और रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है..आईएमडी ने शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था. दिल्ली में अधिकतम तापमान के करीब 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, पिछले पांच दिनों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 लोगों के शव बरामद किए गए. हालांकि, पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उनकी मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है या किसी अन्य वजह से.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में दोपहर एक बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 173 दर्ज किया गया, जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘‘अच्छा'', 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच ‘‘मध्यम'', 201 से 300 के बीच ‘‘खराब'', 301 से 400 के बीच ‘‘बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर'' माना जाता है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 157 दर्ज किया गया, जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘‘अच्छा'', 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच ‘‘मध्यम'', 201 से 300 के बीच ‘‘खराब'', 301 से 400 के बीच ‘‘बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर'' माना जाता है.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : अब तक देश में कहां-कहां पहुंचा मानसून, किन राज्यों को अभी भी इंतजार? यहां जानें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
आज 48 डिग्री का टॉर्चर नहीं, 39 वाली राहत है... गर्मी से तड़प रही दिल्ली को भिगाने आ गई बारिश
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com