विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से की ये अपील

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'खतरनाक' कैटेगरी में पहुंचने के बाद आनंद विहार बस डिपो का जायजा लिया.

Read Time: 3 mins

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Delhi Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर में पहुंचने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से राष्ट्रीय राजधानी में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों की सेवाओं को रोकने की अपील की.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स (Anand Vihar AQI) 'खतरनाक' कैटेगरी में पहुंचने के बाद आनंद विहार बस डिपो का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात की.

बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों को दिल्ली न भेजने की मांग
उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा,"दिल्ली में, केवल इलेक्ट्रिक बसें और सीएनजी बसें हैं, लेकिन यूपी से प्रतिबंधित बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों को आनंद विहार बस डिपो में भेजा जा रहा है. मेरा उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध है कि वे ऐसे वाहनों को भेजना बंद करें जो इतना धुआं छोड़ते है."  हमने फिलहाल दिल्ली में सभी निर्माण रोक दिए हैं, और बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन ये वाहन बाहर से आ रहे हैं, मैं योगी से इसे रोकने का अनुरोध करता हूं ताकि हम वाहन के कारण होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें."

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही सरकार
इसके साथ ही दिल्ली के मंत्री ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ऐसे वाहनों को भेजना बंद करने को कहा जो जहरीला धुआं छोड़ते हैं. उन्होंने कहा,''दिल्ली सरकार दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन हमने देखा कि सुबह से आनंद विहार में AQI सबसे अधिक है, इसलिए मैं यह समझने के लिए आज रात यहां आया हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है.'' 

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में शुक्रवार की सुबह एयर क्वालिटी 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. यहां लोगों ने कहा कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन आदि  महसूस हो रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब कौन किस पर पड़ा भारी! लोकसभा में 'मोदी vs राहुल' की पूरी स्टोरी जानिए
दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से की ये अपील
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Next Article
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;