अब कुश्ती फेडरेशन ने बृजभूषण शरण सिंह को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

Brijbhushan Sharan Singh: ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक तथा विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट सहित कई शीर्ष पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये हैं और यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय में चल रहा है.

अब कुश्ती फेडरेशन ने बृजभूषण शरण सिंह को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

Brijbhushan Sharan Singh:

नयी दिल्ली:

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने शुक्रवार को अपना कार्यालय अपने पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) के आवास से हटा लिया है जिस पर हाल में खेल मंत्रालय ने गंभीर आपत्ति जतायी थी. एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘बृजभूषण के घर को खाली करने के बाद WFI नयी दिल्ली में एक नये पते से काम करेगा.' WFI का नया कार्यालय नयी दिल्ली के हरिनगर में है. खेल मंत्रालय ने 24 दिसंबर को अध्यक्ष संजय सिंह के नेतृत्व में डब्ल्यूएफआई के नवनिर्वाचित पैनल को चुने जाने के तीन दिन बाद ही निलंबित कर दिया था. मंत्रालय ने WFI के बृजभूषण के आवास से चल रहे कार्यालय को भी निलंबन की कार्रवाई का एक कारण बताया था.

मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा था, ‘महासंघ का कामकाज पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण द्वारा नियंत्रित आवास से हो रहा है और यह कथित परिसर है जिसमें खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है और वर्तमान में अदालत में यह मामला चल रहा है.' मंत्रालय ने यह भी कहा था कि नयी संस्था भी डब्ल्यूएफआई के पूर्व पदाधिकारियों के पूर्ण नियत्रंण में काम कर रही है, जो राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुरूप नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक तथा विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट सहित कई शीर्ष पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये हैं और यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय में चल रहा है. 21 दिसंबर को बृजभूषण के करीबी सहयोगी संजय सिंह को डब्ल्यूएफआई प्रमुख चुने जाने के विरोध में साक्षी ने कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला किया, जबकि बजरंग ने अपना पद्मश्री लौटा दिया और विनेश ने खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार वापस देने का फैसला किया. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने एक बार फिर कुश्ती महासंघ का कामकाज देखने के लिए भारतीय वुशु संघ के प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया है.