तापमान गिरने के साथ दिल्‍ली की हवा हुई और 'जहरीली', औसत AQI 382 पहुंचा 

प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण 21 दिसंबर तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है. इसके साथ ही पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 6 दिनों के लिए हवा की गुणवत्ता काफी हद तक खराब श्रेणी में रह सकती है.  

तापमान गिरने के साथ दिल्‍ली की हवा हुई और 'जहरीली', औसत AQI 382 पहुंचा 

दिल्‍ली के कई इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. (फाइल)

नई दिल्ली :

दिल्‍ली (Delhi) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) एक बार फिर लोगों को परेशान करने लगा है. सर्दियों में हर साल प्रदूषण की समस्‍या गंभीर हो जाती है. इस बार भी प्रदूषण के हालात पिछले सालों की तुलना में अलग नहीं है. दिल्‍ली में सर्दी बढ़ने के साथ ही प्रदूषण की समस्‍या भी परेशान करने लगी है. तापमान में गिरावट के साथ दिल्ली के कई इलाकों में वायु प्रदूषण 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्‍ली का औसत एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (Air Quality Index) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. रविवार को इसका औसत 382 रहा. 

प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण 21 दिसंबर तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 6 दिनों के लिए हवा की गुणवत्ता काफी हद तक खराब श्रेणी में रहने का अनुमान जताया है.

दूसरी ओर, रविवार को देश के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप 10 में से 9 शहर बिहार के थे. बिहार का बेगुसराय 472 एक्‍यूआई के साथ देश में सबसे प्रदूषित था. वहीं टॉप 10 में उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा भी शामिल है. 

बता दें कि देश के 31 शहर प्रदूषण के लिहाज से बेहद शराब श्रेणी में थे. इनमें दिल्‍ली, नोएडा, गुरुग्राम, कोलकाता जैसी जगहें शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "भगवान ने भारत को ठीक करने के लिए आम आदमी पार्टी को चुना है ": अरविंद केजरीवाल
* "हर साल कई मारे गए...": ऑनर किलिंग, नैतिकता, व्यभिचार और संविधान पर CJI ने दिया बेबाक भाषण
* "इससे बड़ी उपलब्धि कोई नहीं..." : राजस्थान में 4 साल के शासन पर बोले CM गहलोत