"नोटबंदी एक ऐतिहासिक बेवकूफी": कांग्रेस महाधिवेशन में बोले मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस महाधिवेशन के दूसरे दिन पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने संघर्ष की मशाल जलाई और असंभव को संभव किया.

कांग्रेस महाधिवेशन का दूसरा दिन आज

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज कांग्रेस के महाधिवेशन का दूसरा दिन है. महाधिवेशन के दूसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तिरंगा फहराया. साथ ही महाधिवेशन में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका भी पहुंचे हैं. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने संघर्ष की मशाल जलाई और असंभव को संभव किया. इस दौरान मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि नोटबंदी एक ऐतिहासिक बेवकूफी थी. जिससे देश के छोट-मझोले कारोबार बर्बाद हो गए. कांग्रेस अध्यक्ष ने इसी के साथ कहा कि एक सामान्य इंसान कांग्रेस का अध्यक्ष बना. राहुल गांधी ने उम्मीद की रोशनी जगाई. 

85वें महाधिवेशन में दिए अपने भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र सरकार पर देश को तोड़ने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया और दावा किया कि सरकार में बैठे लोगों का डीएन गरीब विरोधी है. उन्होंने मोदी सरकार पर 'नफरत का माहौल', महंगाई, बेरोजगारी और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति को लेकर तीखा प्रहार किया. खरगे ने विपक्षी एकजुटता की पैरवी करते हुए कहा, 'हम भारतीय जनता पार्टी को पराजित करने के लिए एक ठोस विकल्प देने के मकसद से समान विचार वाले दलों के साथ तालमेल करना चाहते हैं.'

उन्होंने आरोप लगाया कि देश के प्रजातंत्र को तोड़ने का षड्यंत्र रचा जा रहा है और कहा कि इसके खिलाफ आंदोलन करना होगा. खरगे ने कहा, 'आज सत्ता में बैठे लोग जनता के अधिकारों पर हमला बोल रहे हैं, आज सबको ‘सेवा, संघर्ष और बलिदान, सबसे पहले हिंदुस्तान' का संकल्प लेना होगा.' खरगे ने कहा कि आज देश सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है. उन्होंने दावा किया कि इस महाधिवेशन को रोकने के लिए भाजपा सरकार ईडी का छापा मरवाया.

खरगे ने दावा किया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर का यह बयान बड़ी नाकामी है कि चीन एक बड़ी अर्थव्यवस्था है और उसपर हमला नहीं कर सकते. खरगे ने कहा, 'आज मैं बेहद भावुक हूं क्योंकि आप सभी उस गौरवशाली विरासत की नुमाइंदगी कर रहे हैं जिसे हमारे महान नेता ने अपने समर्पण से सींचा.' उन्होंने राहुल गांधी का आभार जताते हुए कहा, 'भारत जोड़ो यात्रा की रोशनी पूरे देश में फैली है, राहुल गांधी ने असंभव को संभव कर दिखाया.'

कांग्रेस के महाधिवेशन के पहले दिन फ़ैसला लिया गया कि कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव नहीं होगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकर्जुन खरगे CWC के सदस्यों का नामांकन करेंगे. इस बात की उम्मीद है कि संगठन में एससी-एसटी, महिलाओं और युवाओं को ज़्यादा तरजीह दी जाएगी. वहीं देश भर में जातीय जनगणना की मांग की गई. कांग्रेस अधिवेशन में जयराम रमेश ने कहा कि सभी जातियों को उचित प्रतिनिधित्व मिले. इस लिहाज़ से जातीगत जनगणना अब समय की मांग है. 

ये भी पढ़ें : Photos: MCD में AAP और BJP पार्षदों के बीच जमकर चले लात-घूंसे, सदन की गरिमा पर बड़ा आघात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : 2024 चुनाव से पहले बिहार में आज महागठबंधन की ताकत दिखाएंगे नीतीश-तेजस्वी, अमित शाह भी भरेंगे हुंकार