विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2023

14 मई को चक्रवाती तूफान 'मोखा' के बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्षेत्र से टकराने की संभावना

14  मई 2023 की दोपहर के आसपास एक प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में सितवे (म्यांमार) के समीप, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच, दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को 170-180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर धरातलीय पवन गति और 200 किमी  प्रति घंटे के वायु-झोंकों के साथ पार करने की संभावना है.

Read Time: 5 mins
14 मई को चक्रवाती तूफान 'मोखा' के बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्षेत्र से टकराने की संभावना
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में पिछले कुछ दिनों से ‘मोचा' तूफान (Cyclone Mocha) काफी सुर्खियों बटोर रहा है. मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी स्थित अत्यंत प्रचण्ड चक्रवाती तूफान "मोचा" ('मोखा') के रूप में भी जाना जाता है), पिछले 06 घंटों के दौरान 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ा और यह 13 मई 2023 को भारतीय समयानुसार 11:30 बजे लगभग 16.0 °N अक्षांश और 90.0°E देशांतर के पास केंद्रित था , जो कि पोर्ट ब्लेयर से लगभग 560 किमी  उत्तर-उत्तरपश्चिम, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) से 630 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और सितवे (म्यांमार) से 550 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दिशा में स्थित है.

Advertisement

इसके उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते रहने की संभावना के साथ-साथ 14  मई 2023 की दोपहर के आसपास एक प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में सितवे (म्यांमार) के समीप, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच, दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को 170-180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर धरातलीय पवन गति और 200 किमी  प्रति घंटे के वायु-झोंकों के साथ पार करने की संभावना है.

 पश्चिम बंगाल सरकार ने चक्रवात 'मोखा' की संभावित तबाही से निपटने के लिए ऐहतियाती कदम उठाए हैं और राज्य के निचले तथा तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर भेज दिया गया है. अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘ हालांकि, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि चक्रवात मोखा पश्चिम बंगाल को चकमा देगा, लेकिन हमने चक्रवात के रुख में किसी भी प्रकार का बदलाव होने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी ऐहतियाती कदम उठाए हैं. हमने दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर के निचले तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया है और इन क्षेत्रों में पर्याप्त राहत सामग्री भेजी गई है.''

ये भी पढ़ें:-

सटीक साबित हुआ कर्नाटक चुनाव परिणाम को लेकर NDTV का अंदाज़ा

कर्नाटक चुनाव नतीजे: दिल्ली से दक्षिण दूर है, और दक्षिण से दिल्ली की दूरी भी अधिक है

कर्नाटक में कायम रही 38 सालों की परंपरा, कांग्रेस को मिला प्रचंड बहुमत; चुनाव नतीजों की 10 बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नई दिल्ली लोकसभा सीट, जहां राजेश खन्ना ने ले ली थी अपने दोस्त से दुश्मनी
14 मई को चक्रवाती तूफान 'मोखा' के बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्षेत्र से टकराने की संभावना
"उनके हाथ में चीन का..." : जनसभाओं में राहुल गांधी के बार-बार 'लाल' संविधान दिखाने पर हिमंता बिस्वा सरमा
Next Article
"उनके हाथ में चीन का..." : जनसभाओं में राहुल गांधी के बार-बार 'लाल' संविधान दिखाने पर हिमंता बिस्वा सरमा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;