विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

Cyclone Michaung : चेन्नई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 3 लोगों की मौत; IMD ने जारी की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने बताया कि इस समय तूफान 'मिगजॉम' बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है. यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. तमिलनाडु के चेन्नई में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. अब तक 3 लोगों की मौत की खबर है.

Read Time: 6 mins
Cyclone Michaung : चेन्नई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 3 लोगों की मौत; IMD ने जारी की चेतावनी
Cyclone Michaung 5 दिसंबर को आधी रात में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराने वाला है.
चेन्नई:

बंगाल की खाड़ी (Bay Of Benal) से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिगजॉम (Cyclone Michaung) 5 दिसंबर को आधी रात में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने बताया कि तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा. इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे (KMPH) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. चेन्नई में बारिश (Heavy Rainfall in Chennai) की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है. तमिलनाडु के चेन्नई में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. अब तक 3 लोगों की मौत की खबर है.

'मिगजॉम' का क्या है मतलब?
'मिगजॉम' नाम म्यांमार ने दिया है. 'मिगजॉम' का मतलब 'ताकत और लचीलापन' होता है. यह 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा साइक्लोन है.

'मिगजॉम' की पोजिशन अभी क्या है?
भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने बताया कि इस समय तूफान 'मिगजॉम' बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है. यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. मंगलवार दोपहर तक इसके दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

चेन्नई में बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त
चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पानी भरने की वजह से चेन्नई एयरपोर्ट पर ऑपरेशन बंद है. रनवे मंगलवार सुबह 9 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. बाहर से आने वाली फ्लाइट को बेंगलुरु डायवर्ट की जा रही हैं. रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म की छतों से पानी टपक रहा है. अब तक 204 ट्रेनें (कुछ आंशिक और कुछ पूर्ण रूप से) और 70 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं. सड़कों पर लबालब पानी भरा हुआ है. रिहाइशी इलाकों में पानी भरने से दर्जनों कारें तैरती दिखीं. इन राज्यों में SDRF और NDRF की टीमें तैनात हैं. कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से सड़कों पर 3 से 4 फिट तक पानी भर गया

कुछ इलाकों में 20 से 22cm तक बारिश
चेन्नई में रविवार से लेकर सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 12cm बारिश दर्ज की गई है. कुछ इलाकों में 20 से 22cm तक बारिश हुई है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 70-80 साल में चेन्नई शहर में पहली बार ऐसी बारिश हुई है. तमिलनाडु में सोमवार और मंगलवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर पब्लिक हॉलिडे का ऐलान किया गया है. यहां NDRF की 9 और SDRF की 14 टीम मुस्तैद है.

क्या है राज्य सरकार की तैयारी?
अधिकारियों ने चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में रातभर हुई भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद के लिए तटीय जिलों में लगभग 5000 रिलीफ कैंप बनाए हैं. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने रविवार देर रात सुरक्षा उपायों की समीक्षा की. सीएम हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं.

सीएम एमके स्टालिन ने सोशल मीडिया X पर लिखा, "राज्य मशीनरी चक्रवात 'मिगजॉम' का सामना करने के लिए तैयार है. मंत्री और अधिकारी मैदान में हैं. जनता को सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. मैं लोगों से जहां तक हो सके अपने घरों में रहने की अपील करता हूं."

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम स्टालिन से की बात
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी साइक्लोन 'मिगजॉम' के प्रभाव पर सीएम एमके स्टालिन से बात की है. गृह मंत्री ने सीएम स्टालिन को चक्रवात से हुए नुकसान के लिए मदद का भरोसा दिया है.

राहत और बचाव प्रयासों में मदद के लिए अधिकारियों ने विल्लुपुरम, मयिलादुथुराई, नागापट्टिनम, तिरुवल्लुर, कुड्डालोर और चेंगलपट्टू के प्रभावित जिलों में NDRF और SDRF टीमों को तैनात किया है. निचले इलाकों में बाढ़ के खतरे को कम करने के लिए चेन्नई के बाहर चेंबरमबक्कम रिजर्वियर से पानी का बहाव घटाकर 1500 क्यूसेक कर दिया गया है.

आंध्र प्रदेश में NDRF की 12 टीमें तैनात
तूफान 'मिगजॉम' मंगलवार को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवा की रफ्तार 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. यहां रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की 12 टीमें तैनात हैं. ऐहतिहात के तौर पर 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

ओडिशा के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
तूफान 'मिगजॉम' की वजह से ओडिशा के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा के कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. IMD ने मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम जिले में 4 और 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 
ईस्ट कॉस्ट रेलवे ने बारिश और हवा की संभावना को देखते हुए 60 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

पुडुचेरी में भी अलर्ट जारी
तूफान को देखते हुए पुडुचेरी सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है. पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है. IMD ने 3 दिसंबर की शाम 7 बजे से 5 दिसंबर की शाम 6 बजे तक लोगों को तटीय इलाकों में नहीं जाने का निर्देश दिया है. 

ये भी पढ़ें:-

Cyclone Michaung: चक्रवात 'मिगजॉम' की चेतावनी के बीच चेन्‍नई में भारी बारिश, उड़ानें प्रभावित... रनवे बंद

जानें कब तक रहेगा चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' का असर, IMD ने भारी बारिश और नुकसान की दी चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
Cyclone Michaung : चेन्नई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 3 लोगों की मौत; IMD ने जारी की चेतावनी
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;