विज्ञापन
This Article is From Jun 29, 2021

सिप्‍ला को भारत में उपयोग के लिए Moderna वैक्‍सीन के आयात की इजाजत मिली

फार्मास्‍युटिकल कंपनी सिप्‍ला को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए Moderna की कोविड वैक्‍सीन के आयात की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

सिप्‍ला को भारत में उपयोग के लिए Moderna वैक्‍सीन के आयात की इजाजत मिली
भारतीय दवा नियामक जल्द ही मॉडर्ना की वैक्सीन को मंजूरी दे सकती है: सूत्र
नई दिल्ली:

फार्मास्‍युटिकल कंपनी सिप्‍ला को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए Moderna की कोविड वैक्‍सीन के आयात की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. माडर्ना वैक्‍सीन को कोविड के खिलाफ 90 फीसदी प्रभावी माना गया है. गौरतलब है कि मॉडर्ना ने भारत में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी के लिए अनुरोध किया है इसे फार्मा कंपनी सिप्ला द्वारा आयात व बेचा जाएगा.  सरकार तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के तहत देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाना चाहती है. दवा कंपनी सिप्ला ने सोमवार को इसके आयात और बिक्री की मंजूरी मांगी है. 

सिप्ला ने अपने आवेदन में सरकार के उस फैसले का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि अगर किसी अन्य देश में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है, तो उसे ट्रायल के बिना बाजार में लाया जा सकता है. 

ऐसी स्थिति में टीकों के पहले 100 लाभार्थियों के सुरक्षा डेटा का आकलन पेश करने की जरूरत होती है. मॉडर्ना ने यह भी कहा है कि अमेरिका की सरकार COVAX के माध्यम से भारत को अपने टीके की एक निश्चित संख्या में खुराक दान करने के लिए सहमत हो गई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com