विज्ञापन
Story ProgressBack
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Live Update: भारत समेत दुनियाभर के 180 से ज्यादा देशों में कोरोनावायरस (Coronavirus) का खौफ देखने को मिल रहा है. अभी तक 6.16 करोड़ से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 14.42 लाख से ज्यादा संक्रमितों की जिंदगी छीन चुका है. भारत (Coronavirus India Report) में भी हर रोज COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 93 लाख पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 93,51,109 हो गई है. पिछले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह 8 बजे से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 41,322 नए मामले सामने आए हैं.

हरियाणा में कोरोना के 1967 नए मामले समाने आए
हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में शनिवार को  कोरोना के 1967 नए मामले समाने आए. वहीं 30 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. राज्य में शनिवार को कोरोना के 2421 मरीजों को छुट्टी मिली.
मध्य प्रदेश में 1634 नए केस
मध्यप्रदेश में राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार आज  1,634 नए COVID-19 मामले सामने आए, 1,317 मरीज डिस्चार्ज हुए और 13 मरीजों की मौते हुई. 
पश्चिम बंगाल में 3,459 कोरोना के नए मामले सामने आए
ANI ने अनुसार, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल में 3,459 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. 3,487 को छुट्टी मिली है और  पिछले 24 घंटों में 52 लोगों की मौत हुई है. 
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा...
एएनआई के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, "अब तक, हमारे पास भारत सरकार की तरफ से लिखित में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी खुराक खरीदेंगे लेकिन संकेत है कि यह जुलाई, 2021 तक 300-400 मिलियन खुराक होगी."

सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे पीएम मोदी
कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के जायजा ले रहे हैं पीएम मोदी. पीएम मोदी पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे हैं जहां पर वो अदार पूनावाला के साथ में मौजूद है. वहां पर पीएम मोदी ऑक्फोर्ड वैक्सीन का जायजा ले रहे हैं सीरम इंस्टिट्यूट के साथ इसको तैयार किया जा रहा है. 
स्वदेशी कोविड वैक्सीन के बारे में पीएम को दी गई जानकारी
पीएम नरेंद्र मोदी को आज हैदराबाद, तेलंगाना में भारत बायोटेक की स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई. पीएम मोदी आज इस वैक्सीन की प्रगति को देखने के लिए हैदराबाद पहुंचे थे. पीएम मोदी ने ट्वीट किया. "अब तक के परीक्षणों में उनकी प्रगति के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी। उनकी टीम आईसीएमआर के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि तेजी से आगे बढ़ सकें."
उत्तराखंड सीएम ने समीक्षा बैठक में दिए अहम निर्देश
एएनआई के मुताबिक उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे के भीतर और पहाड़ी क्षेत्रों में 48 घंटे के भीतर COVID-19 परीक्षणों के परिणाम सुनिश्चित करें. 

NCP के विधायक भालके का कोविड-19 के बाद की जटिलताओं के चलते निधन

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक भारत भालके का कोविड-19 के बाद हुई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के चलते यहां शनिवार को निधन हो गया. अस्पताल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सोलापुर जिले के पंढ़रपुर-मंगलवेधा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे भालके की आयु 60 वर्ष थी. एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम के चलते उन्हें नौ नवंबर को यहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 
एक्टिव मामले- 4,54,940

देश में इस वक्त 4,54,940 मरीजों का इलाज या तो अस्पताल में हो रहा है या फिर डॉक्टरों के दिशा निर्देशों के साथ वह होम आइसोलेशन में हैं. 


कोरोना वायरस की वजह से मौत

पिछले 24 घंटे में हुई मौत- 485
अब तक हुई कुल मौत- 1,36,200

ठीक हुए मरीज

पिछले 24 घंटे में ठीक हुए मरीज- 41,452
अब तक कुल ठीक हुए मरीज- 87,59,969

रिकवरी रेट- 93.67%

एक्टिव मरीज़- 4.86%

डेथ रेट- 1.45%

पॉजिटिविटी रेट- 3.56%

देश में कोरोना के कुल मामले- 93,51,109 

पिछले 24 घंटों में 41,322 नए मामले, 485 मौत 

पिछले 24 घंटों में 41,452 मरीज़ ठीक हुए

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 टीकों के व्यापार, सुरक्षा के मुद्दे पर ब्रिटिश समकक्ष जॉनसन से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से बात की और दोनों नेताओं ने निवेश, रक्षा, सुरक्षा और कोविड-19 से जंग समेत सभी क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग को व्यापक रूप से बढ़ाने पर सहमति जताई. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि उन्होंने महामारी की वजह से उत्पन्न हुई चुनौतियों पर विचार साझा किये और भारत तथा ब्रिटेन के बीच टीके के विकास और निर्माण को लेकर सहयोग की समीक्षा की. 
छत्तीसगढ़ में 1879 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1879 नए मामले सामने आये हैं और इसके साथ ही वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 2,32,835 हो गई है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को 189 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है, वहीं 1901 लोगों ने गृह पृथक-वास पूरा किया है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित आठ लोगों की मौत हुई है. 
बिहार में कोरोना वायरस से पांच लोगों की मौत, संक्रमित मामले बढ़कर 2,33,840 हुए

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो जाने के बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़ कर 1248 पर पहुंच गयी. इसके साथ ही प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 2,33,840 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी. 

बिहार में कोरोना वायरस से पांच लोगों की मौत, संक्रमित मामले बढ़कर 2,33,840 हुए

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो जाने के बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़ कर 1248 पर पहुंच गयी. इसके साथ ही प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 2,33,840 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी. 

निशंक बोर्ड व प्रवेश परीक्षाओं के बारे में छात्रों एवं अभिभावकों से बातचीत करेंगे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शुक्रवार को कहा कि अगले साल होने वाली प्रतियोगी एवं स्कूल बोर्ड परीक्षायें छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से संपर्क करने के बाद ही आयोजित की जाएंगी. निशंक ने कहा कि महामारी के दौर के बीच परीक्षा आयोजित करना किसी चुनौती से कम नहीं है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल करना चाहिए: ममता बनर्जी
Coronavirus Live Update:हरियाणा में कोरोना के 1967 नए मामले समाने आए. 30 लोगों की मौत
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री  डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Next Article
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;