कोरोना का XBB.1.16 वेरिएंट कितना खतरनाक? किसे रखनी होगी ज्यादा सावधानी, एक्सपर्ट से समझिए

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,335 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,39,054 हो गई है. पिछले 195 दिन में सामने आए ये सर्वाधिक दैनिक मामले हैं.

नई दिल्‍ली:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,335 नए मामले दर्ज किए गए हैं. डॉक्‍टर्स का कहना है कि ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है. वायरस का नया वेरिएंट बड़ी तेजी से फैलता है. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को विशेष सावधानी बररते की आवश्‍यकता है, क्‍योंकि वे इस वायरर की चपेट में जल्‍द आ सकते हैं. डॉक्‍टर एस. के. सरीन ने NDTV से विशेष बातचीत में बताया कि दिल्‍ली में सामने आए ज्‍यादातर मामलों में XBB.1.16 वेरिएंट की मौजूदगी ने चिंता बढ़ा दी है, क्‍योंकि ये तेजी से फैल रहा है.   

डॉ. सरीन ने बताया, "जीनोम सीक्वेंसिंग के हिसाब से दिल्ली के 98 प्रतिशत सैंपल में XBB की मौजूदगी पाई गई है. वायरस के आने का भय पहले से था. ऐसी आशंका थी कि वायरस नए रूप में आएगा और हो सकता है नए हथियार लेकर आए. XBB.1.16 जो वेरिएंट अभी है, वो जल्दी फैलता है, बहुत इनफेक्टिव है. इस वायरस से संक्रमित होने का जब तक पता चलता है, तब तक ये दूसरे शख्‍स में प्रवेश कर जाता है. हालांकि, इसका 15 दिनों में पता चलता है."

डॉक्‍टर एसके सरीन कहते हैं संक्रमण को नजर अंदाज करना महंगा पड़़ सकता है, "खांसी जुकाम को इग्नोर करने से कितने लोगों को संक्रमित लोग, इनफेक्ट कर रहे हैं, ये इस समय सबसे बड़ा मुद्दा है. अभी जो वेरिएंट है, वो उतना घातक नहीं है. हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ी है, लेकिन मृत्‍यु दर ज्यादा नहीं है. लेकिन पहले से जिनको कोई गंभीर बीमारी है, उन्‍हें खास ध्‍यान रखने की जरूरत है. जिन लोगों का वजन ज्‍यादा है, फिर चाहे वे युवा है या बुजुर्ग, उन्‍हें इस समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है." 

उन्‍होंने बताया कि लंग, हार्ट, किडनी, ब्रेन की कॉम्प्लिकेशंस कोविड-19 के बाद लंबे वक्त तक रह सकती है. ये मामले और मॉर्टलिटी वेरिएंट पर सब कुछ निर्भर करता है. साथ ही वैक्सीन की क्षमता कितने दिनों तक रहती है. इसलिए जिन्होंने वैक्‍सीन का सेकंड डोज और बूस्टर नहीं लगवाया, वो जल्‍द ही लगवाएं. अगर किसी में संक्रमण के लक्षण नजर आएं, तो वो खुद को तुरंत आइसोलेट करें. साथ ही भीड़-भाड़ में मास्क जरूर लगाएं. लक्षण हो तो टेस्टिंग ज़रूर कराएं."

देश में 195 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक केस
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,335 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,39,054 हो गई है. पिछले 195 दिन में सामने आए ये सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 25,587 पर पहुंच गई है. देश में पिछले साल 23 सितंबर को संक्रमण के 5,383 दैनिक मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं.

इसे भी पढ़ें:-

दिल्ली में कोरोना का कहर, पॉजिटिविटी रेट 26% के पार, 24 घंटे में सामने आए 509 नए मामले 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"संक्रमण बढ़ा लेकिन...": कोविड के बढ़ते मामलों पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत