
Tamannaah Bhatia Controversy: कर्नाटक सरकार ने बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को कर्नाटक सोप्स एंड डिटर्जेंट लिमिटेड (केएसडीएल) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है, जो मैसूर सैंडल सोप बनाती है.राज्य सरकार द्वारा बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि भाटिया को दो साल और दो दिन के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है, जिसपर 6.2 करोड़ रुपये की लागत आएगी.
इस निर्णय की समाज के कुछ वर्गों ने कड़ी आलोचना की तथा उनकी नियुक्ति पर सवाल उठाए. एक महिला ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट लिख फैसले पर सवाल उठाया. उन्होंने लिखा, ‘‘जब आशिका रंगनाथ जैसी स्थानीय कन्नड़ युवा अभिनेत्रियों को ब्रांड एंबेसडर बनाया जा सकता है तो हिंदी अभिनेत्रियों को नियुक्त और बढ़ावा क्यों दिया जा रहा है?''
इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्य के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री एम बी पाटिल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह निर्णय ‘‘कर्नाटक से बाहर के बाजारों में आक्रामक तरीके से पैठ जमाने के लिए'' काफी विचार-विमर्श के बाद लिया गया है. पाटिल ने कहा कि केएसडीएल कन्नड़ फिल्म उद्योग का बहुत सम्मान करता है और कुछ कन्नड़ फिल्में तो बॉलीवुड फिल्मों को भी टक्कर दे रही हैं.
क्या है विवाद
केएसडीएल ने 2024–25 में 1785.99 करोड़ रुपये का कारोबार किया और साल 2030 तक 5000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को लेकर 435 नए डिस्ट्रीब्यूटर और अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना बना रहा है. हालांकि, कन्नड़ संगठन कन्नड़ रक्षण वैदिके ने तमन्ना को ब्रांड एंबेसडर बनाने पर आपत्ति जताई है. संगठन का कहना है कि KSDL कन्नड़ लोगों के गौरवशाली इतिहास का हिस्सा है, ऐसे में किसी गैर कन्नड़ भाषी को इसका चेहरा बनाना अनुचित है. सामाजिक कार्यकर्ता मरीलिंगेगौड़ा पाटिल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एक गैर-कन्नड़ अभिनेत्री को नियुक्त किए जाने पर आपत्ति जताई है.
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