विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

कौन हैं संसद के भीतर-बाहर धुआं स्प्रे कर हंगामा करने वाले युवक-युवती

संसद में शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक लोकसभा में कूद गए, और मेज़ों पर कूदते-फांदते धुआं स्प्रे कर दिया. इस घटना से कुछ ही वक्त पहले संसद भवन के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के सामने भी एक युवक और एक महिला को लगभग उसी प्रकार की गैस का छिड़काव कर नारेबाज़ी करते हुए गिरफ़्तार किया गया.

Read Time: 3 mins
कौन हैं संसद के भीतर-बाहर धुआं स्प्रे कर हंगामा करने वाले युवक-युवती
ट्रांसपोर्ट भवन के सामने जिन दो प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया गया है, उन्हें पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन लाया गया है
नई दिल्ली:

आज से 22 साल पहले संसद भवन पर हुए आतंकवादी हमले की बरसी पर उस समय ज़ोरदार हंगामा मच गया, जब संसद में शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक लोकसभा में कूद गए, और मेज़ों पर कूदते-फांदते धुआं स्प्रे कर दिया. इस घटना से कुछ ही वक्त पहले संसद भवन के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के सामने भी एक युवक और एक महिला को लगभग उसी प्रकार की गैस का छिड़काव कर नारेबाज़ी करते हुए गिरफ़्तार किया गया.

संसद के अंदर जिन युवकों को गिरफ़्तार किया गया है, उनके नाम सागर शर्मा (पुत्र शंकरलाल शर्मा) तथा मनोरंजन डी. (पुत्र देवराज डी.) हैं. मनोरंजन डी. कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है.

इसके अलावा, दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट भवन के सामने जिन दो प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया गया है, उन्हें पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन लाया गया है, और फिलहाल पूछताछ जारी है. उनके नाम नीलम (42) तथा अनमोल शिंदे (25) बताए गए हैं. नीलम मूल रूप से हरियाणा के हिसार की निवासी है, और अनमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर में रहता है.

बताया गया है कि ट्रांसपोर्ट भवन के सामने प्रदर्शन कर रहे नीलम और अनमोल ने गैस का स्प्रे करने के साथ-साथ 'भारत माता की जय' और 'तानाशाही नहीं चलेगी' जैसे नारे भी लगाए थे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी संसद के भीतर हुई घटना के बारे में बात करते हुए ट्रांसपोर्ट भवन के सामने गिरफ़्तार लोगों का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा, "प्रारंभिक जांच कर ली गई है... बाद में विस्तृत जांच की रिपोर्ट भी दी जाएगी... (संसद के भीतर) सनसनी फैलाने वाला धुआं था... दोनों शख्स पकड़ लिए गए हैं... दो लोग संसद के बाहर थे, उन्हें भी गिरफ़्तार किया गया है..."

इस बीच, संसद में घुसे दोनों युवकों, यानी सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के बारे में अमरोहा के सांसद कुंवर दानिश अली के अनुसार, दोनों युवकों को BJP नेता प्रताप सिन्हा के कार्यालय द्वारा पास जारी किए गए थे. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के मुताबिक लोकसभा में कूदे दोनों युवकों के पास आंसूगैस के गोले थे. शून्यकाल के दौरान उनमें से एक शख्स को मेज़ों पर कूदते देखा गया था, जबकि दूसरा युवक पब्लिक गैलरी से लटका देखा गया, और वह आंसूगैस का स्प्रे कर रहा था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी में MSR कनेक्‍शन, पत्नी सुनीता केजरीवाल का चौंकाने वाला दावा
कौन हैं संसद के भीतर-बाहर धुआं स्प्रे कर हंगामा करने वाले युवक-युवती
'क्या नेताजी झूठ बोलते थे'? जब संसद में पीएम मोदी ने किया मुलायम सिंह यादव का जिक्र
Next Article
'क्या नेताजी झूठ बोलते थे'? जब संसद में पीएम मोदी ने किया मुलायम सिंह यादव का जिक्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;