"राहुल गांधी को सौंपी जाए कांग्रेस की कमान", चिंतन शिविर में पार्टी नेता उठा सकते हैं मांग

2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बन गईं.

वायनाड सांसद राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Elections 2024) को लेकर अभी से ही पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस (Congress) ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है. उदयपुर में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक को चिंतन शिविर का नाम दिया गया है, जिसमें नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को पछाड़ने की रणनीति तैयार करेंगे. वहीं, पार्टी के शीर्ष नेताओं ने ये मांग की है कि 14 मार्च को हो रही कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालें.

पद संभालने पर विचार कर रहे राहुल 

सूत्रों की मानें तो एक बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने कहा कि वायनाड सांसद को पार्टी के अध्यक्ष का पद स्वीकार कर लेना चाहिए." इधर, सूत्रों का ये भी कहना है कि राहुल खुद को बतौर पार्टी अध्यक्ष पेश करने का विचार कर रहे हैं. इसलिए अगस्त सितंबर तक पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने का प्रस्ताव पेश किया गया. हालांकि, बीते दिनों ये फैसला लिया गया था कि फिलहाल चल रही प्रक्रिया को प्री-पोन नहीं किया जा सकता. 

हार के बाद छोड़ दी थी पद

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बन गईं. ऐसे में उदयपुर में आयोजित बैठक में पार्टी के अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की संभावना है. 

गौरतलब है कि साल की शुरुआत में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में हार के बाद चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है. बीते आठ सालों में हुए चुनावों में पार्टी को कई बार हार का सामना करना पड़ा है. साथ ही पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. बता दें कि चिंतन शिविर की शुरुआत 13 मई को सोनिया गांधी के संबोधन से होगा और 14 मई को राहुल के संबोधन के साथ खत्म होगा. 

यह भी पढ़ें -

केंद्र ने पेरारिवलन की दया याचिका राष्ट्रपति को भेजने के राज्यपाल के फैसले का बचाव किया

दो करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, उनकी पत्नी के पास है इतनी संपत्ति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: श्रीलंका में दिन पर दिन बिगड़ते हालात, सेना की तैनाती



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)