राहुल गांधी के समर्थन में सूरत जा रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को गुजरात पुलिस ने रोका: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के वाहनों को रोक दिया गया, उन्हें वाहन सड़क किनारे लगाने को कहा गया और पुलिस यह सुनिश्चित कर रही थी कि वे वीडियो न बनाएं. 

राहुल गांधी के समर्थन में सूरत जा रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को गुजरात पुलिस ने रोका: कांग्रेस नेता

बालासाहेब थोराट ने कहा कि राहुल गांधी देश के लिए लड़ रहे हैं. (फाइल)

मुंबई:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बालासाहेब थोराट ने सोमवार को दावा किया कि राहुल गांधी के समर्थन में सूरत जा रहे पार्टी कार्यकर्ताओं के वाहनों को गुजरात पुलिस ने रोका. राहुल गांधी ने ‘मोदी उपनाम' के संदर्भ में उनकी 2019 की टिप्पणी से संबंधित मानहानि के एक मामले में दोषसिद्धि के खिलाफ सोमवार को सूरत की एक सत्र अदालत में अपील दायर की. अदालत ने उन्हें जमानत दे दी. गांधी को समर्थन देने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से पार्टी के कार्यकर्ता और नेता सूरत गए. 

थोराट ने सोशल मीडिया पर किये गए एक पोस्ट में कहा, ‘‘महाराष्ट्र से भी कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता गुजरात जा रहे थे. गांधी देश के लिए लड़ रहे हैं, लोकतंत्र के लिए लड़ रहे हैं, संविधान को बचाने के लिए लड़ रहे हैं.''

उन्होंने कहा कि गांधी को समर्थन देने और यह दिखाने के लिए कि वह इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं, कांग्रेस के कई कार्यकर्ता और नेताओं ने गुजरात के शहर का रुख किया. 

थोराट ने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के वाहनों को रोक दिया गया, उन्हें वाहन सड़क किनारे लगाने को कहा गया और पुलिस यह सुनिश्चित कर रही थी कि वे वीडियो न बनाएं. 

उन्होंने कहा कि गुजरात पुलिस यह सुनिश्चित कर रही थी कि कांग्रेसी किसी भी हालत में सूरत न पहुंचें और यह निंदनीय है. थोराट ने दावा किया, "लोकतंत्र में लोग इकट्ठा होंगे, वे अपने विचार व्यक्त करेंगे, लेकिन दुर्भाग्य से उनकी आवाज दबाई जा रही है". 

सूरत जा रहीं कांग्रेस विधायक यशोमति ठाकुर ने आरोप लगाया कि उनका दमन इसलिए किया जा रहा है क्योंकि वे गांधी के समर्थन में गुजरात के शहर जा रहे थे. 

ठाकुर ने दावा किया कि गुजरात पुलिस ने कई बार उनके वाहन को रोका और सुरक्षा जांच के नाम पर उनका निरीक्षण किया. 

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ये वही पुलिस है जिसने तत्कालीन (एमवीए) सरकार को गिराने के लिए सूरत गए महाराष्ट्र के कुछ विधायकों की मदद की थी, लेकिन अब हमारे लिए बाधा खड़ी कर रहे हैं.''

ठाकुर ने कहा कि जब उन्होंने बार-बार जांच करने को लेकर पुलिस से सवाल किया, तो उन्हें बताया गया कि उनकी बातचीत को गांधीनगर (गुजरात की राजधानी) में सीधे देखा जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह तक बताया गया कि वे अपनी कार्रवाई की लाइव फीड पीएमओ को दिखा सकते हैं.''

पूर्व मंत्री ने कहा, ‘‘हम सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करते हैं और संविधान के लिए खड़े हैं. मैंने उनसे यह भी कहा कि वे मुझे जेल में डाल सकते हैं, लेकिन मैं राहुल गांधी को समर्थन देने के लिए सूरत जरूर जाऊंगी.''

इसी तरह के आरोप कांग्रेस विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप ने भी लगाए. 

राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ वाणिज्यिक उड़ान से सोमवार को सूरत पहुंचे. 

सूरत की एक सत्र अदालत ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ‘मोदी उपनाम' संबंधी उनकी 2019 की टिप्पणी संबंधी मानहानि मामले में जमानत दे दी. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* राहुल गांधी को मिली ज़मानत, गुजरात की अदालत ने सज़ा पर फिलहाल लगाई रोक
* "राहुल गांधी अपील करने जा रहे या CMs के साथ जाकर अदालत को प्रभावित करने..." : रविशंकर प्रसाद
* "राहुल गांधी ने पिछड़ों का अपमान किया और माफी तक....": केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)