नए संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, पीएम को नहीं : कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं.’’

नए संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, पीएम को नहीं : कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

देश को इसी महीने के आखिर में नए संसद की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. अब इसी मसले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राष्ट्रपति को संसद की नवनिर्मित इमारत का उद्घाटन करना चाहिए, न कि प्रधानमंत्री को. लोकसभा सचिवालय ने बताया था कि नवनिर्मित भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी से भेंट कर उनसे इसका उद्घाटन करने का आग्रह किया था.

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं.'' दरअसल संसद के नए भवन के उद्घाटन के लिए 28 मई की तारीख तय की गई है. उसी दिन हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर की जयंती है. जिसको लेकर कई विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है. जबकि कांग्रेस ने इसे राष्ट्र निर्माताओं का ‘अपमान' करार दिया है.

लोकसभा सचिवालय द्वारा संसद भवन पर तैयार की गई पुस्तिका के अनुसार, नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी और राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे. वहीं संयुक्त सत्र के दौरान सदन में 1,272 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने 10 दिसंबर साल 2020 को संसद के नए भवन की आधारशिला रखी थी.

ये भी पढ़ें : कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस की निगाहें अन्य राज्यों पर, मगर नेताओं के बीच की खींचतान बनीं परेशानी का सबब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : देश की सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी कामयाबी, 25 लाख का इनामी नक्सली लीडर दबोचा गया



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)