विज्ञापन

Exclusive: हरियाणा में कांग्रेस इतनी कॉन्फिडेंट क्यों? भूपेंद्र हुड्डा ने पार्टी में गुटबाजी पर भी दिया जवाब

Bhupendra Singh Hooda Exclusive: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एनडीटीवी से कहा कि हरियाणा में हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले कानून व्यवस्था को ठीक करेंगे. साथ ही बेरोजगारी से निपटेंगे, जो खाली पद पड़े हैं उनको भरेंगे. उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर हम एक लाख पक्की नौकरी देंगे.

Exclusive: हरियाणा में कांग्रेस इतनी कॉन्फिडेंट क्यों? भूपेंद्र हुड्डा ने पार्टी में गुटबाजी पर भी दिया जवाब
नई दिल्ली:

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही सभी दल पूरी तरह से इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं. सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर कांग्रेस भी तैयार है. एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hooda) जीत को लेकर आश्वस्त दिखे. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने एनडीटीवी से कहा कि इस बार हरियाणा में कांग्रेस तय है.

सवाल- क्या मैं उस पूर्व सीएम से बात कर रहा हूं, जो एक बार फिर से हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं?
जवाब -
देखिए आने वाले चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. यह तो सही है कि आप पूर्व सीएम से बात कर रहे हैं, यह भी तय है कि वहां कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. विधायक जनता बनती है और विधायकों से राय लेने के बाद ही हाईकमान फैसला करता है. लोगों का परसेप्शन होता है. कांग्रेस की एक पद्धति है, उसके हिसाब से तय होता है.

सवाल- आपको क्यों लग रहा है कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है?
जवाब -
देखिए लोगों का रुझान देखने से पता लगता है, लोकसभा चुनाव से ऐसे संकेत मिले हैं. 36 बिरादरी मन बनाकर एक हो चुकी है कि वहां कांग्रेस की सरकार बनेगी. 2019 लोकसभा में हमारी एक भी सीट नहीं थी. इस बार हमें पांच सीटें मिली हैं और वोट शेयर भी बढ़ा है. यहां इंडिया गठबंधन का वोट शेयर देशभर में हाईएस्ट है 47.62, हमारे बाद तमिलनाडु का है उसके बाद कर्नाटक का है. 10 लोकसभा में हमारा वोट शेयर बड़ा है और बीजेपी का वोट शेयर घटा है. पिछली बार जब 2019 में चुनाव हुए थे तो कांग्रेस ने 10 विधानसभा क्षेत्रों में लीड किया था, इस बार हमने मेजॉरिटी में लीड किया है.

सवाल- जब करीब 3 महीने लोकसभा चुनाव हुए थे, तो आपकी पार्टी बीजेपी से बहुत ज़्यादा आगे नहीं थी, अब क्या ऐसा हो गया जिससे आप पूरी तरह कॉन्फिडेंट हैं कि आप ही सरकार बनाएंगे?
जवाब-
देखिए कांग्रेस ने हरियाणा में 5 सीटें जीती है और बाकी जगहों पर बहुत कम मार्जिन से हारे हैं. जैसे भिवानी की बात करें या कुरुक्षेत्र की बात करें बहुत थोड़े वोटों से हारे हैं. ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं.

सवाल- ⁠कौन सी वो पांच वजहे हैं, जो आपके पक्ष में है?
जवाब -
देखिए जब 10 साल कांग्रेस की सरकार रही थी, उसकी उपलब्धियां और इस सरकार की विफलताएं. 5 साल बीजेपी की सरकार रही और 5 साल गठबंधन की. 2014 में जब हमने सरकार छोड़ा तो ये मेरे आंकड़े नहीं बल्कि प्लानिंग कमीशन के आंकड़े हैं हरियाणा प्रति व्यक्ति आय में, प्रति व्यक्ति निवेश में, कानून व्यवस्था में, नौकरी देने में, खेल और खिलाड़ियों में नंबर एक प्रदेश था, पूरे देश में और पिछले 10 साल में हम कहां पहुंच गए. महंगाई में कानून व्यवस्था में हम कहां पहुंच गए. आज हरियाणा असुरक्षित हो गया है. खेल खिलाड़ी में देख लीजिए, हमारी पहलवान बेटियों को धरना देना पड़ा. न्याय नहीं मिला उनको. यही वजह है कि 36 बिरादरी ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. जनता ने जो हमें जिम्मेदारी दी थी, पिछली बार विपक्ष में रहने की, हमने वह जिम्मेदारी निभाई उनकी आवाज उठाई. हर वर्ग इसे विमुख हो चुका है चाहे वह किसान हो या फिर मजदूर हो, चाय व्यापारी है चाहे ग्रामीण है चाहे शहरी है किसी की भी बात कर लें.

सवाल- बीजेपी तो दावा करती है कि वो समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चल रही है और तरक्की हो रही है?
जवाब -
देखिए वह और क्या कहेंगे, आज देखिए आंकड़े क्या बता रहे हैं, आंकड़े तो मैं नहीं बता रहा हूं ना, आंकड़े तो प्लानिंग कमीशन बता रहा है. बेरोजगारी तीन गुना बढ़ गई है. कहते थे आमदनी बढ़ा देंगे, वह तो नहीं बढ़ी, लेकिन लागत 3 गुना बढ़ गया. 2014 में डीजल का क्या भाव था, खाद का क्या भाव था. इन्होंने नहीं कहा था कि 2022 में हम किसान की आमदनी दोगुनी कर देंगे. पहले हरियाणा में ना तो कोई खाद पर टैक्स था और ना कीटनाशक दवाईयों पर. डीजल पर वैट 9 फ़ीसदी था जो अब 17 फ़ीसदी हो गया है. अब हर वर्ग को समस्या हो गई है, किसान भी परेशान है. 10 साल में युवाओं के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ किया गया है. अब यह ठेके पर नौकरी दे रहे हैं, हमने तो ठेकेदारी बंद कर रखी थी. आज हरियाणा में दो लाख पक्की नौकरी खाली पड़ी है. हमने 100 गज का प्लाट आवंटन किया. 4 लाख प्लॉट हमने आवंटन किया. इन्होंने आते ही वो स्कीम बंद कर दी. इन्होंने एक पर एक घोटाले किए. कभी रजिस्ट्री का घोटाला तो कभी धान का घोटाला तो कभी पेपर लीक घोटाला.

सवाल- बीजेपी आप पर जातिवाद और भ्रष्टाचार का आरोप लगाती है, आप क्या कहेंगे?
जवाब -
मुझ पर आरोप लगाए तो सही. भ्रष्टाचार के एक भी आरोप लगाए तो, इनकी एसआईटी बनी हुई है. आज तक उसकी रिपोर्ट नहीं आई. यहां तो नौकरी ऐसे मिलती है जैसे परचून की दुकान में सामान मिलता है. मैं कितने घोटाले इनके गिना सकता हूं. देखिए उनका काम है आरोप लगाना, आपको भी पता है. जहां तक कांग्रेस का सवाल है, जात पर ना पात पर मुहर लगेगी हाथ पर. तभी तो 36 बिरादरी मां बन चुकी है. ये समाज को धर्म के नाम पर पढ़ाने की कोशिश करते हैं.

सवाल- क्या कांग्रेस में सब ठीक है? गुटबाज़ी की बातें तो काफी हो रही है?
जवाब -
देखिए कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है. हमारा संगठन प्रजातांत्रिक है. सोच के मतभेद हो सकते हैं, पर मनभेद नहीं है. पार्टी जो फैसला करती है उसके बाद सब एक हो जाते हैं. कांग्रेस एक है, मजबूत है और आप लोगों ने नतीजा देख लिया. हमारा वोट प्रतिशत भी जिस तरह से 20 फ़ीसदी बढ़ा है, हिंदुस्तान में ऐसा कहीं नहीं हुआ है, इनका वोट शेयर लगातार घटा है.

सवाल- हरियाणा में सीट है 90, आपकी पार्टी में ढाई हजार से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है, कैसे सबको खुश करेंगे?
जवाब -
देखिए वही तो मैं कह रहा हूं कि प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत नहीं होती है. यही एक पैमाना होता है कि हवा किस ओर चल रही है. सब दिख रहा है हरियाणा में कांग्रेस आ रही है और बीजेपी जा रही है. देखिए जिनको टिकट नहीं मिलेगा, वो नाराज भी होंगे लेकिन लोग मन बना चुके हैं.

सवाल- ⁠बीजेपी चुनाव की तारीख बदलवाना चाहती है. मंगलवार को चुनाव आयोग विचार भी करेगा. आपका क्या रूख है?
जवाब -
देखिए मैं पहले ही कह चुका हूं ये कह रहे हैं कि छुट्टियां हैं चुनाव की घोषणा हुए 9 दिन हो गए. आचार संहिता लग गई, सारी पार्टियां तैयारी कर रही हैं और अब ये बात कह रहे हैं. अगर आपको छुट्टी की चिंता है तो चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने के बजाय पीछे कर दे. चुनाव चार दिन पहले कर लें. हरियाणा के लोग समझदार हैं, छुट्टी होगी भी तो अपना वोट जो है वो व्यर्थ नहीं करेंगे.

सवाल- बीजेपी परिवारवाद का भी आरोप लगाती है?
जवाब -
देखिए परिवार की क्या बात है, अगर आप मेरी बात करेंगे तो मेरे दादाजी स्वतंत्रता सेनानी थे, मेरे पिताजी भी फ्रीडम फाइटर थे. मैंने भी देश की सेवा की, दीपेंद्र भी कर रहे हैं. मुझे अपने परिवार पर गर्व है. चार पीढ़ी हमारी हो गई, हम लोगों की सेवा कर रहे हैं. यह प्रजातंत्र है, लोगों को जो स्वीकार होगा, वही सेवा करेगा, आगे जाएगा.

सवाल- ⁠अगर इस बार कांग्रेस की सरकार बनती है, तो पहले से अलग क्या करना चाहेंगे?
जवाब -
वैसे तो हमारा घोषणा पत्र तैयार हो रहा है, सबसे पहला काम, कानून व्यवस्था को ठीक करेंगे. बेरोजगारी से निपटेंगे, जो खाली पद पड़े हैं उनको भरेंगे. एक साल के अंदर एक लाख पक्की नौकरी देंगे. कानून व्यवस्था जो चरमरा गई है, रोज कत्ल हो रहे हैं हरियाणा में, कांग्रेस की सरकार बनी थी तो मैंने पहले ही कह दिया था कि बदमाश हरियाणा छोड़ दो.

सवाल- ⁠आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है. दिल्ली में मिलकर आप लोग लड़े, हरियाणा में वोटों के बंटवारे का डर नहीं है?
जवाब -
देखिए आप जिस गठबंधन की बात कर रहे हैं, वो राष्ट्रीय स्तर पर हुआ था. हमारी उनसे कोई चर्चा ही नहीं हुई है. अगर वोट का बंटवारा होता है, वो किसका नुकसान करेंगे, यह कहने की बात नहीं है. लोकसभा चुनाव सबने देखा है. यहां मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी में है.

सवाल- इधर दुष्यंत चौटाला भी संकेत दे रहे हैं कि वो इस बार बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे और इंडिया गठबंधन में सम्मान मिला तो साथ आ सकते हैं?
जवाब -
कांग्रेस खुद में सक्षम है प्रदेश के स्तर पर जरूरत नहीं है और हमारी कोई चर्चा भी नहीं हुई है.

सवाल- कांग्रेस के कई नेता पार्टी छोड़कर चले गए हैं, इसका असर क्या चुनाव पर पड़ेगा?
जवाब -
आप इस पर क्यों नहीं बात करते हैं कि पिछले 3 साल में कितने लोग कांग्रेस में आए हैं. 42 पूर्व एमएलए और सिटींग एमपी आए हैं. लोग मन बना चुके हैं.

सवाल- 90 में से आपको कितनी सीटे आएंगी?
जवाब -
देखिए मैं नंबर की बात तो नहीं कहता, लेकिन मैं इतना कह सकता हूं कि भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव 2024: राजनीति के मैदान में ताल ठोक रहे हैं ये खिलाड़ी, विनेश फोगाट का इनसे है मुकाबला
Exclusive: हरियाणा में कांग्रेस इतनी कॉन्फिडेंट क्यों? भूपेंद्र हुड्डा ने पार्टी में गुटबाजी पर भी दिया जवाब
CBI ने 2 लोगों को 90 हजार घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा, सर्च करने पर 2 करोड़ 39 लाख रुपये मिले कैश
Next Article
CBI ने 2 लोगों को 90 हजार घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा, सर्च करने पर 2 करोड़ 39 लाख रुपये मिले कैश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com