'बदलाव' बनाम 'संतुष्टि': शशि थरूर ने खड़गे के साथ आमने-सामने की लड़ाई के लिए तैयार की 'पिच'

शशि थरूर, जी-23 समूह के सदस्यों में से एक हैं, जिसे विद्रोहियों के रूप में देखा गया था. जब उन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर 2020 में सुधारों की मांग की थी.

'बदलाव' बनाम 'संतुष्टि': शशि थरूर ने खड़गे के साथ आमने-सामने की लड़ाई के लिए तैयार की 'पिच'

नई दिल्ली:

झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नामांकन को तकनीकी कारणों से खारिज किए जाने के साथ, कांग्रेस अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में आधिकारिक तौर पर 80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे और 66 साल के शशि थरूर आमने-सामने हैं. एक तरफ मल्लिकार्जुन खड़गे को गांधी परिवार द्वारा समर्थित माना जाता है तो वहीं शशि थरूर बदलाव की बात करते हैं. केएन त्रिपाठी के फॉर्म को खारिज कर दिया था, क्योंकि उनके एक प्रस्तावक के हस्ताक्षर मेल नहीं खाते थे और दूसरे के हस्ताक्षर दोहराए गए थे.

शशि थरूर ने जोर देकर कहा, "यह युद्ध नहीं है." इसीलिए चाहते हैं कि 9000 से अधिक प्रतिनिधियों का एक निर्वाचक मंडल खड़गे को यथास्थिति के प्रतीक के रूप में देखें. थरूर का नारा है: 'कल सोचो, थरूर सोचो'

शशि थरूर ने कहा, "मल्लिकार्जुन खड़गे और मैं विचारों के विभिन्न स्कूलों से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन हम एक ही पार्टी में सहयोगी हैं. सदस्यों को फैसला करने दें. मैं सदस्यों से केवल इतना कह रहा हूं कि यदि आप पार्टी के कामकाज से संतुष्ट हैं, तो कृपया खड़गे साहब को वोट दें. लेकिन अगर आप बदलाव चाहते हैं, अगर आप चाहते हैं कि पार्टी अलग तरह से काम करे तो मुझे चुनें."

कल अपने घोषणापत्र में भारत के गलत नक्शे को लेकर वह कुछ परेशानी में पड़ गए, जिसे उन्होंने माफी के साथ ठीक किया और ड्राइव का कोई स्पष्ट नुकसान नहीं हुआ.

वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस के 'एक व्यक्ति, एक पद' नियम को ध्यान में रखते हुए, एक दिन बाद 30 से अधिक नेताओं ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया.

अशोक गहलोत के दौड़ से बाहर हो जाने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे का उम्मीदवार बनना एक आश्चर्य की बात थी, क्योंकि उनके वफादारों ने जोर देकर कहा था कि वह राजस्थान के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. गहलोत ने भी खड़गे का समर्थन किया है.

शशि थरूर, जी-23 समूह के सदस्यों में से एक हैं, जिसे विद्रोहियों के रूप में देखा गया था. जब उन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर 2020 में सुधारों की मांग की थी, जब उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया, तो उनके साथ कई वरिष्ठ नेता नहीं थे. ऐसा नहीं है कि वह जी-23 के उम्मीदवार हैं. उस समूह के कुछ लोग गांधी और खड़गे के साथ खड़े हैं, तो कुछ ने पूरी तरह से पार्टी छोड़ दी है.

यदि कोई उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेता है तो किसी चुनाव की जरूरत नहीं होगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. लेकिन यह संभावना नहीं है. खड़गे सबकी प्रमुख पसंद हैं और शशि थरूर इस चुनाव में एक प्रतियोगी हैं. मतदान 17 अक्टूबर को है और दो दिन बाद नतीजे आएंगे.

पिछले 20 सालों में सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी के इस पद पर रहने के बाद पहली बार पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. पिछली 1998 में सीताराम केसरी एक गैर-गांधी प्रमुख थे, जिसे सोनिया गांधी द्वारा बदल दिया गया था. वह अंततः उस समय राजनीति में शामिल हुईं, जब कांग्रेस खुद को एक साथ रखने के लिए संघर्ष कर रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने 2017 में अध्यक्ष पद राहुल गांधी को सौंप दिया, जिन्होंने 2019 के लोकसभा नुकसान के बाद इस्तीफा दे दिया. तब से, वह अंतरिम प्रमुख हैं. जबकि राहुल गांधी पार्टी का चेहरा बने हुए हैं. 2024 की चुनावी गति बनाने के लिए वो 'भारत जोड़ो यात्रा' कर रहे हैं. गांधी परिवार स्पष्ट रूप से भाई-भतीजावाद के आरोप को कुंद करने की कोशिश में लगा है.