उत्तर प्रदेश देश के उड्डयन क्षेत्र में नई पहचान बनकर उभरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में अभी तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं. एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कुम्भ से पूर्व प्रयागराज हवाई अड्डे की क्षमता एवं नागरिक सुविधाओं में विस्तार किया जाए.

उत्तर प्रदेश देश के उड्डयन क्षेत्र में नई पहचान बनकर उभरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य देश में समृद्ध होते उड्डयन क्षेत्र की नई पहचान बनकर उभरा है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य में नागरिक उड्डयन क्षेत्र का और विस्तार करने के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या में वृद्धि करने एवं नागरिक सुविधाओं में विस्तार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश देश में समृद्ध होते उड्डयन क्षेत्र की नई पहचान बनकर उभरा है.''

उत्तर प्रदेश में अभी तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं. एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कुम्भ से पूर्व प्रयागराज हवाई अड्डे की क्षमता एवं नागरिक सुविधाओं में विस्तार किया जाए. उन्होंने अधिकारियों को जेवर हवाई अड्डे की संपर्क सुविधा बेहतर करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या को देखते हुए उनके लिए सुविधाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

आदित्यनाथ ने बताया कि गोरखपुर हवाई अडडे का त्रिपक्षीय सर्वेक्षण जुलाई में पूर्ण हो चुका है. उन्होंने इसका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया. बयान के मुताबिक, अधिकारियों ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को बताया कि छह साल में प्रदेश में हवाई माध्यम से माल ढुलाई में चार गुना वृद्धि हुई है. उन्होंने बताया कि 2016-2017 में प्रदेश में माल ढुलाई 5,895 टन थी, जो 2022-23 में बढ़कर 20,813 टन हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि 2016-2017 में राज्य में 59.97 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की है, जबकि 2022-2023 में 96.02 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा का लाभ उठाया.

ये भी पढ़ें : हरियाणा सांप्रदायिक हिंसा में छह लोगों की हुई मौत, हालात अब काबू में : सीएम खट्टर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "सरकार सुनिश्चित करे ना हिंसा हो, ना हेट स्पीच": नूंह हिंसा को लेकर SC का आदेश



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)