विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2023

"सरकार सुनिश्चित करे ना हिंसा हो, ना हेट स्पीच": नूंह हिंसा को लेकर SC का आदेश

नूंह हिंसा की आंच हरियाणा के दूसरे हिस्सों में भी फैल गई. नतीजतन कई जगहों पर तोड़फोड़ और आगजनी देखने को मिली. अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई.

"सरकार सुनिश्चित करे ना हिंसा हो, ना हेट स्पीच": नूंह हिंसा को लेकर SC का आदेश
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नूंह में फैली हिंसा की वजह से हरियाणा में कई जगहों पर तनाव पसर गया. अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान जस्टिस खन्ना ने पूछा कि मुख्य प्रार्थना क्या है. जिस पर याचिकाकर्ता के वकील सीयू सिंह ने कहा कि ये एक समुदाय के खिलाफ हेट स्पीच है. रैली हो रही है और स्पीच दी जा रही है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को कहा कि हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करें. हम शुक्रवार को सुनवाई करेंगे. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को चेताते हुए कहा कि ये सुनिश्चित करें कि ना हिंसा हो ना हेट स्पीच. सुरक्षा के तुरंत उपाय किए जाएं. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त प्रीकॉशन लिए जाएं, साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल तैनात हो और CCTV और वीडियोग्राफी हो.

नूंह मामले में CJI के सामने जल्द सुनवाई की मांग की गई थी. जिस पर सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि रजिस्ट्रार को तुंरत मेल करें, हम केस की सुनवाई के लिए तुरंत आदेश देंगे. वकील सीयू सिंह ने कहा कि वहां हालात काफी गंभीर है. दिल्ली एनसीआर मे 23 रैलियां हो रही है जल्द सुनवाई की जरूरत है और पड़ोसी राज्य में हिंसा हुई है.  सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि इसमें कोई विवाद नहीं हो सकता कि नफरत भरे भाषणों से माहौल खराब होता है. कानून का शासन बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं. सीयू सिंह ने कहा कि आज चार बजे एक महापंचायत हो रही है. हालांकि रैलियों पर रोक नहीं लगाई लगी है. अब इस मामले में अगली सुनवाई चार अगस्त को होगी. नूंह में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा गुरुग्राम सहित राज्य के कई हिस्सों तक फैल गयी है.

पुलिस के अनुसार, गुरुग्राम में मंगलवार देर रात कम से कम पांच इलाकों में तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना मिली. पुलिस ने बताया कि मंगलवार रात करीब साढ़े नौ बजे सेक्टर-70ए में एक गोदाम तथा उससे सटी पंक्चर की एक दुकान में आगजनी की गयी. दमकल की दो गाड़ियों को बुलाया गया तथा आधे घंटे में ही आग पर काबू पा लिया गया. देर रात करीब एक बजे टीकली गांव के समीप तीन गोदाम भी फूंक दिए गए. दिल्ली में 23 रैलियां हो रही हैं, कई सुबह हो चुकी है और 5-6 शाम को भी होनी हैं. जस्टिस खन्ना ने पूछा कि क्या सुबह रैली में हेट स्पीच हुई? जिस पर सीयू सिंह ने हां में जवाब दिया. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को कहा कि हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करें, हम शुक्रवार को सुनवाई करेंगे.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बादशाहपुर इलाके में मांस की दो दुकानों में तोड़फोड़ की गयी जबकि पालम विहार में एक गोदाम को भी आग के हवाले कर दिया गया. युवाओं के एक समूह ने नखडोला गांव के समीप झुग्गी बस्ती में हमला किया. उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने भोंडसी इलाके में मारुति कुंज के समीप एक पंक्चर की दुकान को आग लगाने की कोशिश की लेकिन इलाके में पुलिस दल को देखने के बाद वे भाग गए. इस बीच, विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र तंवर ने कहा कि सोमवार को नूंह में हिंसा के दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा पर दंगाइयों ने हमला किया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्होंने बताया कि शर्मा को गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गयी.

पुलिस ने बजरंग दल के 32 वर्षीय कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा की मौत की पुष्टि की है. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध जांच विभाग) हालात का जायजा लेने के लिए दोपहर को गुरुग्राम पहुंचे. नूंह में हिंसा को लेकर मानेसर में एक महापंचायत बुलायी गयी है. हरियाणा के नूंह में भड़की हिंसा की आंच गुरुग्राम तक फैल गयी है जिसमें मंगलवार रात को मस्जिद पर किए हमले में एक मौलवी की हत्या कर दी गयी और एक भोजनालय को फूंक दिया गया तथा दुकानों में तोड़फोड़ की गयी.

ये भी पढ़ें : हरियाणा हिंसा : VHP के प्रदर्शन के चलते बंद दिल्ली-फरीदाबाद रोड खुलवाया गया, अलर्ट पर पुलिस, 10 बातें

ये भी पढ़ें : नूंह हिंसा से "गौरक्षक" के वीडियो का कनेक्शन, हरियाणा पुलिस पर उठे सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्‍य प्रदेश के मैहर में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस, 6 लोगों की मौत 
"सरकार सुनिश्चित करे ना हिंसा हो, ना हेट स्पीच": नूंह हिंसा को लेकर SC का आदेश
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Next Article
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com