बिहार मे जातिगत जनगणना को लेकर सीएम नीतीश का बड़ा कदम, सर्वदलीय बैठक बुलाने का किया ऐलान

देशभर में पिछले काफी समय से जातिगत जनगणना की मांग जोर पकड़ रही है. खासकर बिहार में तो विपक्ष ने कई बार सीएम नीतीश कुमार से जातिगत जनगणना पर सवाल भी पूछा. अब नीतीश कुमार ने इस मसले पर बड़ा फैसला करते हुए सर्वदलीय बैठक बुलाने का ऐलान किया है.

बिहार मे जातिगत जनगणना को लेकर सीएम नीतीश का बड़ा कदम, सर्वदलीय बैठक बुलाने का किया ऐलान

सीएम नीतीश कुमार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

पटना:

देशभर में पिछले कुछ दिनों से जातिगत जनगणना (Caste Census) की मांग जोर पकड़ रही है. खासकर बिहार में जाति आधारित जनगणना को लेकर राजनीतिक बयानबाजी का सिलसिला पहले से ही जारी है. अब बिहार में जल्द जातिगत जनगणना के लिए सर्वदलीय बैठक बुलायी जायेगी. राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने खुद इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि उसके बाद इस सम्बंध में प्रस्ताव कैबिनेट से पारित कराया जाएगा.

इस मसले पर राजनीतिक दलों के अलग-अलग सुर से उथलपुथल का अंदेशा भी लोग जाहिर करने लगे हैं. पिछले दिनों बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने इस मसले को प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने उन्‍हें तत्‍काल बुलाकर करीब एक घंटे से अधिक देर तक उनसे बातचीत की. जातिगत गणना को लेकर बिहार में जल्द ही बड़ा फैसला होने की उम्मीद की जा रही है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ : निर्माण लागत बढ़ने से ठेकेदारों की मुसीबतें बढ़ीं, सरकारी ठेके लेने से कर रहे परहेज़

आपको बता दें कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से जातिगत मतगणना को लेकर कई बार सवाल पूछा गया. अब वो इस मसले पर गौर करते नजर आ रहे हैं. नीतीश कुमार ने पहले भी कहा है कि बिहार में जाति जनगणना कराई जाएगी. केंद्र सरकार के इनकार के बाद उन्‍होंने अपने संसाधनों से इस दिशा में आगे बढ़ने की बात कही है.  उन्‍होंने कहा कि इस मसले पर सर्वदलीय बैठक के बाद ही आगे बढ़ा जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: PM मोदी बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल के लुंबिनी पहुंचे, कई कारणों से अहम माना जा रहा है दौरा