आईजीआई एयरपोर्ट पर CISF स्टाफ ने पकड़ी 1.24 करोड़ की विदेशी करेंसी

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ (CISF) और खुफिया कर्मचारियों ने एक आदमी के बैग से करीब 1.24 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा (Foreign currency) बरामद की है. इस आदमी से जब पैसों से संबंधित कागजात मांगे गये तो वह नहीं दे पाया.

आईजीआई एयरपोर्ट पर CISF स्टाफ ने पकड़ी 1.24 करोड़ की विदेशी करेंसी

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 1.24 करोड़ की विदेशी मुद्रा के साथ आदमी पकड़ा गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI international airport) में लताशी अभियान के दौरान सीआईएसएफ (CISF) और खुफिया कर्मचारियों ने करीब 1.24 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद की है. एजेंसी ने एक यात्री को संदिग्ध गतिविधियों को देखा, जिसके बाद उस आदमी पर शक हुआ तो उसकी तलाशी ली गई. इस आदमी की पहचान दीपक कुमार महाराज के रूप में हुई है, जो थाईलैंड के बैंकॉक से एयरवेज की उड़ान संख्या TG-316 से  दिल्ली के टर्मिनल तीन पर आया था.

टर्मिनल से बाहर निकलते हुए रैंडम चेकिंग प्वाइंट से बचने के लिए यह सख्श वापस लौटने लगा, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों को इसके बारे में शक हुआ. जब इसके बैग को एक्स-बीआईएस मशीन से चेक किया गया तो उसके बैग में  विदेशी नोट मिले. इसके बाद मामले की जानकारी सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और सीमा शुल्क अधिकारियों को भी दी गई. 

एयपोर्ट पर जैसे ही यात्री ने चेक-इन और आव्रजन औपचारिकताओं को पूरा किया, उसे सीआईएसएफ निगरानी और खुफिया कर्मचारियों ने रोक लिया. यात्री को उसके हैंड बैग के साथ प्रस्थान सीमा शुल्क कार्यालय लाया गया, जहां पूरी तरह से भौतिक जांच करने पर 1,54,500 अमरीकी डालर और 5000 थाई बहत, लगभग INR 1.24 करोड़ की कीमत बरामद की गई. इतने पैसे उसके पास कहां से आए, इसके बारे में पूछने पर वह बार- बार बयान बदलता रहा. 

इस पूछताछ के दौरान वह विदेशी मुद्रा से संबंधित कोई वैध दस्तावेज पेश नहीं कर पाया. इसके बाद मामले में आगे की कार्रवाई के लिए यात्री को लगभग 1.24 करोड़ रुपये मूल्य के 1,54,500 अमरीकी डालर और 5000 थाई बहत के साथ सीमा शुल्क अधिकारियों को सौंप दिया गया है. 

 ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांवड़ यात्रा के लिए ट्रैफिक डायवर्ट, दिल्ली-मेरठ एक्सपप्रेस वे पर भारी वाहनों के परिचालन हुआ बंद