विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF के पास, पहले दिल्ली पुलिस देख रही थी सिक्योरिटी

संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF को देने का फैसला जांच कमेटी की सिफारिश के बाद लिया गया है. CISF सर्वे के बाद अब संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी. 

Read Time: 3 mins
संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF के पास, पहले दिल्ली पुलिस देख रही थी सिक्योरिटी
CISF को दी गई अब संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी
नई दिल्ली:

संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF को दी गई है. इससे पहले दिल्ली पुलिस इस जिम्मेदारी को निभा रही थी. बता दें कि 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई सेंध के बाद यह बड़ा फैसला लिया गया है. संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर बीते कई दिनों से विपक्षी दल भी केंद्र सरकार पर हमलावर रहे हैं. विपक्षी दलों की मांग है कि इस सुरक्षा चूक को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सदन में आकर बयान दें. बात दें कि संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF को देने का फैसला जांच कमेटी की सिफारिश के बाद लिया गया है. CISF सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने से पहले संसद भवन परिसर का सर्वे भी करेगी. गृहमंत्रालय ने CISF से संसद भवन परिसर का सर्वे करने के लिए कहा है. 

गौरतलब है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में पुलिस ने सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. उनसे पूछताछ के दौरान पुलिस के सामने कई चौकाने वाले खुलासे हुए थे. पुलिस के अनुसार सुरक्षा में सेंध का मास्टरमाइंड ललित झा था. उसी ने अपने सभी साथियों के साथ मिलकर संसद के अंदर और बाहर हंगामा करने और सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने की योजना बनाई थी. 

पीएम मोदी ने भी इस घटना की थी आलोचना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संसद की सुरक्षा में चूक (Parliament Security Breach) की घटना को दुखद जताया था. पीएम मोदी ने अखबार दैनिक जागरण को दिये इंटरव्‍यू में कहा था कि इस मामले में वाद-विवाद की जरूरत नहीं है. घटना के पीछे कौन है? उसके मंसूबे जानना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही उन्‍होंने अनुच्‍छेद 370 को लेकर कहा कि ब्रह्मांड की कोई ताकत अनुच्‍छेद 370 को वापस नहीं ला सकती है. 

पीएम मोदी ने संसद की सुरक्षा में हुई चूक के सवाल पर कहा था कि ये घटना दुखद है, क्‍योंकि ऐसी घटना हमारे देश की छवि को प्रभावित करती है. साथ ही ये घटना चिंताजनक भी है. घटना की गहराई में जाना जरूरी है. ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर इस घटना के पीछे की असल वजह क्‍या है? आरोपियों के मंसूबे क्‍या हैं...? इसके बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी.  

पुलिस की पूछताछ में हुए और कई खुलासे

पुलिस की पूछताछ के दौरान सभी गिरफ्तार आरोपियों ने कई बड़े खुलासे किए थे. इस मामले में पुलिस को अब ललित झा का साथ देने वाले महेश कुमावत की तलाश है. पुलिस की कई टीमें महेश को गिरफ्तार करने के लिए संभावित जगहों पर छापेमारी कर रही है. इन सब के बीच पुलिस ने महेश कुमावत के इंस्टाग्राम एकाउंट को डिकोड कर लिया है. महेश के इंस्टाग्राम एकाउंट से कई बड़े खुलासे भी हुए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF के पास, पहले दिल्ली पुलिस देख रही थी सिक्योरिटी
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Next Article
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;