चाइनीज लोन App बन रहा जिंदगी तबाह करने का 'टूल', दर्जनों लोग कर चुके हैं आत्‍महत्‍या

पीड़ित कुणाल ने कहा कि बहुत परेशानी झेलनी पड़ी. मेरी और वाइफ की गंदी फ़ोटो लगा देते थे, मेरे रिश्तेदारों को भेजते थे, लिखते थे ये प्रोस्टयूट है. ये रेपिस्ट है, रेप करके भागा हुआ है.

नई दिल्ली:

चाइनीज़ लोन एप अब जिंदगी तबाह करने वाला टूल बनता जा रहा है. इस एप से जिसने लोन लिया, वो कुछ ऐसे फंसा कि सालों तक उबर नहीं पाया. इसके शिकार दर्जनों लोग सुसाइड कर चुके हैं. एक तरह से कहें तो ये एप भारत की अर्थव्यवस्था को खत्म करने का षड्यंत्र कर रहे हैं. एप चलाने वाला मास्टरमाइंड चीन में बैठकर कमीशन बेस पर अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और भारत से लोगों की जेब पर डाका डाल रहा है.

करन (बदला हुआ नाम) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में रहने वाले करण के अकाउंट में बीते 30 सितम्बर को कुछ संदिग्ध लेन देन हुए. उनके एसबीआई अकाउंट में कहीं से पहले 4 हज़ार, फिर 1600, फिर 1400 रुपये आए. बैंक के कहने पर उन्होंने अकाउंट फ्रीज करवा दिया. आज सुबह 9 बजे वॉट्सएप पर मैसेज आया जो कि पकिस्तान का नंबर है. लगातार धमकी भरे फोन आ रहे हैं कि आप 3200 रुपये पेमेंट करो. मैं ऐसी चीजों के बारे में पहले से जानता था इसलिए मैंने उससे कहा कि आपने पैसे मेरे अकाउंट में क्यों डाले.

इसके बाद 3 अक्टूबर की सुबह से वॉट्सएप मैसेजे आने लगे. करन के फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट हैक कर उसके रिश्तेदारों और जानकारों को करन की मॉर्फ्ड फ़ोटो भेजी गई. साथ में लिखा था कि करन समलैंगिक हैं और वो 300 रुपये में सेक्स के लिए तैयार है.

करन ने कहा कि ये बिल्कुल ऑफेंसिव मैसेज दे रहे हैं. मेरे लिए शॉक की बात है, किसी को घर में नहीं बता सकता हूं, घर में बताने से डर रहा हूं कि मैं कैसे इसको क्या बोलूं. दरअसल करन ने किसी ने कोई लोन नहीं लिया था न ही लोन लेने के लिए कोई थर्ड पार्टी अग्रीमेंट किया था और न ही कोई दस्तावेज दिए थे, बस उन्होंने अपने मोबाइल पर गलती से एक चाइनीज़ लोन एप डाउनलोड कर लिया था.

वहीं कुणाल एक प्राइवेट जॉब करते हैं और दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली के नवादा इलाके में रहते हैं. इसी साल मार्च के महीने में उनकी पत्नी अपने फेसबुक पेज को देख रही थीं, उन्हें सिविल स्कोर चेक करने वाला लिंक दिखा. उन्होंने उस लिंक में अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड नम्बर डाल दिया. दो मिनट बाद उनके अकाउंट में कहीं से 2275 रुपये ट्रांसफर हुए. चार दिन बाद उनके मोबाइल में गालियों वाले मैसेज आने लगे.

कहा जा रहा था कि तुमने लोन लिया है, तुम्हे 5 हज़ार रुपये चुकाने हैं, नहीं तो तुम्हारे कॉन्टेक्ट की डिटेल भेज देंगे. डर की वजह से 5 हज़ार पे कर दिए और उन नम्बरों को ब्लॉक कर दिया. 3 दिन बाद फिर अकाउंट में 3 हज़ार रुपये आते हैं, फिर 7 हज़ार रुपये ले लिए, फिर ऐसे करते-करते 2 महीने में 2 लाख रुपये ले लिए. बात यहीं नहीं रुकी, पुलिस में शिकायत देने के बाद भी कुणाल को इतनी परेशानी झेलनी पड़ी कि वो सुसाइड करने की सोचने लगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुणाल ने कहा कि बहुत परेशानी झेलनी पड़ी. मेरी और वाइफ की गंदी फ़ोटो लगा देते थे, मेरे रिश्तेदारों को भेजते थे, लिखते थे ये प्रोस्टयूट है. ये रेपिस्ट है, रेप करके भागा हुआ है. इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत है, ये लोग पुलिस की फेक प्रोफाइल बनाकर भी मेसेज करते हैं. कहते हैं कि तुम्हारे खिलाफ शिकायत कर दी गयी है. तुम पैसा पे नहीं करोगे तो हम तुम्हारे घर आ रहे हैं, पकड़ने के लिए, बहुत डराते हैं, लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि सोचते हैं कि सुसाइड ही कर लें. मुझे घरवालों ने संभाला और वाइफ ने साथ दिया, दोस्तों ने मेरा साथ दिया, कुछ ने मजाक भी उड़ाया कि तेरा ये क्या सीन चल रहा है.