अंग्रेजी के खिलाफ बोलने वाले अमित शाह और अन्‍य BJP नेताओं के बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, "अमित शाह से लेकर उनके मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक- उनके बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जाते हैं और वे भाषण देते हैं कि किसी को अंग्रेजी में नहीं बोलना चाहिए."

अंग्रेजी के खिलाफ बोलने वाले अमित शाह और अन्‍य BJP नेताओं के बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं : राहुल गांधी

(फाइल फोटो)

अलवर:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को "अंग्रेजी के खिलाफ बोलने" के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य बीजेपी नेताओं पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि वे स्कूलों में शिक्षण माध्यम के रूप में अंग्रेजी के इस्तेमाल का विरोध करते हैं, लेकिन उनके बच्चे ऐसे स्कूलों में पढ़ते हैं. 

राजस्थान में 1,700 अंग्रेजी मीडियम के स्कूल खोलने और 10,000 अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती के लिए अशोक गहलोत सरकार की सराहना करते हुए, गांधी ने कहा कि हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं का अध्ययन महत्वपूर्ण है. लेकिन दुनिया से बात करने के लिए, हिंदी उपयोगी नहीं होगी और अंग्रेजी पर कमांड की आवश्यकता होगी.

उन्होंने कहा, "हमारे विरोधी नेता, बीजेपी में जो लोग जाते हैं, वे अंग्रेजी के खिलाफ बात करते हैं. वे कहते हैं कि स्कूलों में अंग्रेजी नहीं होनी चाहिए. बंगाली और हिंदी होनी चाहिए, लेकिन अंग्रेजी नहीं होनी चाहिए." गांधी ने लोगों से आग्रह किया कि वे इन नेताओं से पूछें कि उनके बच्चे कहां पढ़ते हैं. 

उन्होंने कहा, "अमित शाह से लेकर उनके मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक- उनके बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जाते हैं और वे भाषण देते हैं कि किसी को अंग्रेजी में नहीं बोलना चाहिए."

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नहीं चाहते कि गरीब किसानों और मजदूरों के बच्चे अंग्रेजी सीखें क्योंकि वे नहीं चाहते कि वे बड़े सपने देखें. उन्होंने कहा, "वे क्या चाहते हैं कि आप अपने खेतों से श्रम करने से बाहर न हों - इसलिए वे कहते हैं कि अंग्रेजी मत सीखो."

राहुल गांधी ने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हिंदी मत पढ़ो. तुम्हें हिंदी, तमिल और सभी भारतीय भाषाओं का अध्ययन करना चाहिए. लेकिन अगर तुम दुनिया से बात करना चाहते हो, चाहे वह अमेरिका, जापान या इंग्लैंड से हो, तो हिंदी काम नहीं आएगी, अंग्रेजी काम आएगी. हम चाहते हैं कि गरीब से गरीब किसान अमेरिका जाए और वहां के बच्चों को उनकी भाषा में प्रतियोगिता में पछाड़ दे."

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस का दृष्टिकोण है, यह देखते हुए कि राजस्थान सरकार ने 1,700 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले हैं और 10,000 अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- दिल्‍ली महिला आयोग ने मुस्लिम लड़की के बाल विवाह मामले में पुलिस को दिया नोटिस, रिपोर्ट मांगी
-- EXCLUSIVE: तवांग में झड़प के बाद अरुणाचल प्रदेश में ड्रोन, लड़ाकू विमानों से नज़र रख रहा चीन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)