छत्तीसगढ़ चुनाव : पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों में से 16 में महिला मतदाता निर्णायक भूमिका में

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों में से 200 'संगवारी' मतदान केंद्र होंगे जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. 

छत्तीसगढ़ चुनाव : पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों में से 16 में महिला मतदाता निर्णायक भूमिका में

पहले चरण में 25 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. (प्रतीकात्‍मक)

खास बातें

  • पहले चरण में 16 सीट ऐसी हैं जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं
  • यहां महिला मतदाताओं की संख्‍या पुरुष मतदाताओं से अधिक
  • छत्तीसगढ़ की कवर्धा सीट पर सबसे अधिक महिला मतदाता हैं
रायपुर :

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) के पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं. इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है. राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 20 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण की 20 सीटों पर 19,93,937 पुरुष मतदाता, 20,84,675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. पहले चरण में कुल 40,78,681 मतदाता हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से 16 निर्वाचन क्षेत्र मोहला-मानपुर, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, राजनांदगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाता से अधिक हैं. 

उन्होंने बताया कि इनमें से कवर्धा सीट पर सबसे अधिक महिला मतदाता हैं. कवर्धा में कुल मतदाताओं की संख्या 3,31,615 है, जिनमें से 1,66,843 महिला और 1,64,770 पुरुष मतदाता हैं. जबकि तृतीय लिंग के दो मतदाता हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के शेष चार विधानसभा क्षेत्रों अंतागढ़, डोंगरगढ़, खैरागढ़ और डोंगरगांव में महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदाता अधिक हैं. 

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 25 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों में से 200 'संगवारी' मतदान केंद्र होंगे जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि 20 मतदान केंद्रों का प्रबंधन 'दिव्यांग जन' द्वारा किया जाएगा तथा 20 का प्रबंधन युवा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. 

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में तृतीय लिंग के 69 मतदाताओं में से सबसे ज्यादा जगदलपुर सीट पर 29 मतदाता, अंतागढ़ और बीजापुर में आठ-आठ, डोंगरगढ़ और नारायणपुर में चार-चार, केशकाल में तीन, कवर्धा, राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव और बस्तर में दो-दो तथा चित्रकोट, दंतेवाड़ा और कोंटा में एक-एक मतदाता हैं. 

उन्होंने बताया कि कांकेर जिले के अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के सभी आठ ट्रांसजेंडर मतदाता विशेष रूप से तैयार किए गए 'रेनबो' मॉडल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकेंगे.

कांकेर की जिलाधिकारी प्रियंका शुक्ला ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘अंतागढ़ सीट के तृतीय लिंग के सभी आठ मतदाता पखांजूर क्षेत्र में रहते हैं. इसीलिए पखांजूर-3 में 'रेनबो' मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. इससे उन्हें यह महसूस कराया जा सके कि वे लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.''

शुक्ला ने इस पहल को संभवत: देश में अपनी तरह का पहला प्रयास बताया. 

उन्होंने बताया कि इस मतदान केंद्र पर तृतीय लिंग के चार पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. 

शुक्ला ने बताया कि इस मतदान केंद्र पर 887 मतदाता हैं, जिनमें 421 पुरुष, 458 महिला और तृतीय लिंग के आठ मतदाता शामिल हैं. 

अधिकारी ने बताया कि इस मतदान केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों में रंगा गया है तथा उसी रंग में तंबू भी बनाया गया है.

 ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "पूरी कोशिश की थी, लेकिन..." : MP में "INDIA गठबंधन" पार्टियों के अलग-अलग चुनाव लड़ने पर कमलनाथ
* राजस्थान में कांग्रेस जीती तो CM पर पार्टी हाईकमान और MLAs लेंगे फैसला: अशोक गहलोत
* "17 नवंबर तक सब लोग मजा लें": महादेव बेटिंग ऐप मामले में छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल का तंज



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)