विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

राजस्थान में कांग्रेस जीती तो CM पर पार्टी हाईकमान और MLAs लेंगे फैसला: अशोक गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा, "राज्य में कोई सत्ता या सरकार विरोधी लहर नहीं है... पहली बार ऐसा हुआ है… वोट मिले या ना मिले उसके लिये कई फैक्टर हैं. हम लोग कई तरह के काम कर रहे हैं! राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा सफल रही."

Read Time: 6 mins
राजस्थान में कांग्रेस जीती तो CM पर पार्टी हाईकमान और MLAs लेंगे फैसला: अशोक गहलोत
अशोक गहलोत सरदारपुरा से लगातार चुनाव जीत रहे हैं.
नई दिल्ली/जयपुर:

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों (Rajasthan Assembly Elections 2023) के लिए 25 नवंबर को वोटिंग होनी है. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच तो है ही. कांग्रेस के अंदर में एक अलग मुकाबला चल रहा है. ये मुकाबला CM पद को लेकर है. राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार बनने की स्थिति में क्या अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) दोबारा से मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे या पार्टी हाईकमान सचिन पायलट (Sachin Pilot) या किसी दूसरे चेहरे को मौका देगी? इसे लेकर कांग्रेस के कई नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं. इस बीच सीएम अशोक गहलोत ने सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा, "राजस्थान में कांग्रेस के जीतने पर अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला पार्टी हाईकमान और विधायक तय करेंगे. मैंने सब उनपर छोड़ दिया है. मुझे उनपर भरोसा है."

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को NDTV के खास इंटरव्यू में ये बातें कही. उन्होंने चुनाव के मुद्दे, पार्टी की रणनीति और तमाम मामलों पर खुलकर बात की. गहलोत ने खुद को सीएम से पहले कांग्रेस का कार्यकर्ता बताया. गहलोत ने कहा, "हम कार्यकर्ता हैं. पार्टी के काम करके हम खुश रहते हैं. मैं अतिसंतुष्ट पॉलिटिशियन हूं. मुझ पर पार्टी ने इनता विश्वास किया. सोनिया गांधी जब कांग्रेस अध्यक्ष बनीं, तो उनका पहला फैसला मुझे मुख्यमंत्री बनाने का था. मुझपर भरोसा करके उन्होंने मुझे 1998 में सीएम बनाया. मेरी ख्वाहिश तो यही रहेगी कि मैं राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार लाकर दिखा दूं. मैं चाहूंगा कि किसी भी तरह से दिन रात काम करूं."

NDTV OPINION POLL: राजस्थान की 55% जनता ने केंद्र के काम पर लगाई मुहर, बोले- मोदी सरकार से संतुष्ट

नाम लिए बिना सचिन पायलट की बगावत का किया जिक्र
इस दौरान अशोक गहलोत ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के समय राजस्थान में हुई बगावत का जिक्र भी किया. हालांकि, इस दौरान गहलोत ने सचिन पायलट का नाम नहीं लिया. उन्होंने कहा, "मुझे पार्टी हाईकमान ने पिछले साल अध्यक्ष चुनाव के लिए दिल्ली बुलाया था. इस दौरान वो दुर्घटना हो गई…इतना बड़ा पद मिल रहा था… लेकिन वो सब हो गया."

इंटरव्यू में अशोक गहलोत ने कहा, "राज्य में कोई सत्ता या सरकार विरोधी लहर नहीं है... पहली बार ऐसा हुआ है… वोट मिले या ना मिले उसके लिये कई फैक्टर हैं. हम लोग कई तरह के काम कर रहे हैं! राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा सफल रही."

वसुंधरा को CM चेहरा ना बनाना बीजेपी का अंदरुनी मसला
अशोक गहलोत ने इस दौरान पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "बीजेपी ने वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री चेहरा क्यों नहीं बनाया? ये उनका अंदरुनी मामला है. वो सीएम फेस हैं या नहीं हैं... इससे हमें क्या फर्क पड़ता है? हमें तो चुनाव लड़ना है और जीतना है."

NDTV OPINION POLL: गहलोत या वसुंधरा? CM के रूप में किसे देखना चाहती है राजस्थान की जनता?

घोटाले करने वालों के नाम तो बताए बीजेपी?
बीजेपी पर निशाना साधते हुए गहलोत ने कहा कि ये पार्टी बस घोटाले-घोटाले का राग अलापती है. वो घोटाले करने वालों के नाम तो बताए? पेपर आउट तो यूपी में हुए थे, गुजरात में भी हुए थे. हमारे यहां सबसे बड़ी कार्रवाई की गई. बड़े एक्शन हमारे लोगों ने लिया."

ED और CBI तो बीजेपी के स्टार कैंपेनर
अशोक गहलोत ने इस दौरान जांच एजेंसियों को लेकर भी बीजेपी पर तंज सके. गहलोत ने कहा, "ये ईडी और सीबीआई तो बीजेपी के स्टार प्रचारक हैं. वो बिना किसी क्राइम के लोगों के घर में घुस जा रहे हैं. इनकी हरकतों का तो जनता जवाब देगी." गहलोत ने कहा, "ये लोग नीरव मोदी, विजय माल्या को बचा रहे हैं. सिर्फ विपक्षी पार्टियों की सरकारों की मंत्रियों, विधायकों के पीछे पड़े हैं, ताकि उनकी सरकार गिरा सकें. फिर अपनी सरकार बना सके. बीजेपी के नेताओं पर कार्रवाई क्यों नहीं की जाती?"

राजस्‍थान : CM गहलोत के करीबी महेश जोशी का टिकट कटा, धारीवाल के टिकट को लेकर संशय बरकरार

अशोक गहलोत ने कांग्रेस की गारंटी योजनाओं का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा, "हम 10 गारंटी लागू कर चुके हैं. ये गारंटी योजनाएं सफलता से काम कर रही हैं. लोगों का विश्वास हम पर जम गया है! राजस्थान के लिए मेनिफेस्टो में और गारंटी है. हम पार्टी के लिए साथ हैं."

राजस्थान में इस बार टूटेगी परंपरा
अशोक गहलोत ने इंटरव्यू में जोर देकर कहा, "राजस्थान में इस बार हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा टूटेगी. इस बार राज्य में माहौल दूसरा है. केरल में 76 साल के बाद पहली बार सरकार रिपीट हुई थी. हमारे यहां भी सरकार रिपीट होगी." उन्होंने कहा, "हम सबके लिये काम कर रहे हैं. आर्थिक विकास दर में हम नंबर 2 हैं. हमने बेहतर फाइनेंस मैनेजमेंट करके दिखाया है. महंगाई के लिये मोदी सरकार जिम्मेदार है."

25 लाख का स्वास्थ्य बीमा भी लेकर आए
राजस्थान के सीएम ने कहा, "इसके अलावा हम 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा भी लेकर आए हैं. हिंदुस्तान में कहीं पर भी ऐसा नहीं है. 5 लाख का बीमा होता है, वो भी 25 फीसदी जनता के लिए होता है. हमारे यहां गरीब, अमीर सबके लिए बीमा कर दिया गया है. ऐसा करने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है. कई क्षेत्रों में हम नंबर वन हैं. आर्थिक विकास दर में देश  के अंदर बड़े राज्यों में नंबर एक पर आंध्र प्रदेश, दूसरे पर राजस्थान है. उत्तर भारत में राजस्थान नंबर वन स्टेट है." 

राजस्थान चुनाव : अशोक गहलोत ने सरदारपुरा सीट से भरा परचा, यहीं से शुरू की थी राजनीतिक पारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कश्मीर में योग दिवस पर पीएम मोदी करेंगे योग, जानें क्या बन रहा है संयोग
राजस्थान में कांग्रेस जीती तो CM पर पार्टी हाईकमान और MLAs लेंगे फैसला: अशोक गहलोत
गुजरात के सूरत में अपार्टमेंट में तीन बहनों समेत चार लोग मृत मिले
Next Article
गुजरात के सूरत में अपार्टमेंट में तीन बहनों समेत चार लोग मृत मिले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;