विज्ञापन
Story ProgressBack

चारधाम यात्रा के 2 दिन में ही ऐसा बुरा हाल! यमुनोत्री का यह वीडियो चेतावनी है

केदारनाथ (kedarnath weather) और यमुनोत्री के कपाट शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए और इसी के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) आरंभ हो गई है.

Read Time: 3 mins
चारधाम यात्रा के 2 दिन में ही ऐसा बुरा हाल! यमुनोत्री का यह वीडियो चेतावनी है
चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही पंजीकरण का आंकड़ा  23 लाख के पार पहुंच गया है.
यमुनोत्री:

Chardham Yatra 2024: आपने आजतक गाड़ियों का जाम देखा होगा लेकिन इंसानी 'जाम' शायद ही कभी देखा हो. यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते ही पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं का जाम लग गया. श्रद्धालुओं अपने स्थान पर कई घंटों तक धक्का-मुक्की के बीच खड़े रहे. ऐसे में किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती थी. पुलिस और प्रशासन भले ही भीड़ को काबू में करने में जुटा हुआ है. लेकिन कपाट खुलने की प्लानिंग की पोल सामने आई वीडियो ने खोल दी है. इतनी तादाद में पहुंचे श्रद्धालुओं पर काबू पाना प्रशासन के लिए मुश्किल हो गया और प्रशासन के पसीने छूट गए.

5 घंटे बाद भीड़ पर पाया गया काबू

एसडीएम बड़कोट मुकेश रमोला ने चन्द पुलिस के जवान व स्थानीय युवकों के साथ लेकर मोर्चा संभालते हुए 5 घंटे बाद भीड़ पर काबू पाया. लेकिन जाम की स्थिति अभी भी लगातार बन हुई है. दो किलोमीटर तक श्रद्धालुओं का जाम लगा है. यात्रा व्यवस्था का जिम्मा देख रही पुलिस, होमगार्ड या पीआरडी के जवान पहले दिन तो यमुनोत्री धाम नहीं पहुंच पाए. अधिक्तर कर्मी आज दूसरे दिन यमुनोत्री के लिए रवाना हुए हैं. इंतजामों पर श्रद्धालुओं ने भारी नाराजगी भी जताई है.

केदारनाथ (kedarnath) और यमुनोत्री के कपाट कल अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हैं और दो दिन में ही यमुनोत्री में इतनी संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए. वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट कल खोले जाने हैं.

श्रद्धालुओं ने व्यवस्था पर उठाए सवाल

यमुनोत्री धाम आए एक श्रद्धालु ने इन हालातों पर कहा कि यहां तो व्यवस्था बहुत खराब है. इतनी परेशानी है... एक लाइन में तो आना चाहिए. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से आए एक श्रद्धालु ने कहा कि दर्शन के लिए एक साथ 50 लोगों को छोड़ रहे हैं...कुछ नहीं दिख रहा. वहीं एक स्थानीय श्रद्धालु ने कहा कि प्रशासन ने कुछ नहीं किया....दो किलोमीटटर का जाम लग रहा है. पुलिस प्रशासन कहीं नहीं दिख रहा है. यात्री परेशान हो रहे हैं. प्रशासन पूरी तरह से विफल रहा है. प्रशासन इस व्यवस्था को सुधारे.

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम की मार

मौसम विभाग ने 13 मई तक उत्तराखंड (Uttarakhand Weather Forecast) के कई जिलों में  बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य में यलो के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 11 मई से 13 मई तक प्रदेश में बारिश रहेगी.

23 लाख के पार पहुंचा पंजीकरण का आंकड़ा

चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही पंजीकरण का आंकड़ा  23 लाख के पार पहुंच गया है. शुक्रवार शाम चार बजे तक चारधाम यात्रा के लिए 23 लाख 57 हजार 393 पंजीकरण हुआ. जिसमें से केदारनाथ धाम के लिए 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण किया. बद्रीनाथ धाम के लिए 7 लाख, 10 हजार, 192 पंजीकरण हुए. यमुनोत्री के लिए 3 लाख, 68 हजार 302, गंगोत्री धाम के लिए 4 लाख, 21 हजार, 205 और हेमकुंड साहिब के लिए  50 हजार 604 पंजीकरण हुए हैं.

Video : Lok Sabha Election 2024: Kandhamal, Odisha में PM Modi का जनता से वोट करने का अनुरोध

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi Election Results 2024 Live Updates: दिल्‍ली में क्‍या कन्‍हैया, सोमनाथ रोक पाएंगे बीजेपी का विजयरथ, कुछ देर में 7 सीटों पर काउंटिंग
चारधाम यात्रा के 2 दिन में ही ऐसा बुरा हाल! यमुनोत्री का यह वीडियो चेतावनी है
एग्जिट पोल पर बहस से दूर रहने का कांग्रेस का फैसला चुनावी हार स्वीकार करने की 'स्पष्ट पुष्टि' : जेपी नड्डा
Next Article
एग्जिट पोल पर बहस से दूर रहने का कांग्रेस का फैसला चुनावी हार स्वीकार करने की 'स्पष्ट पुष्टि' : जेपी नड्डा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;