दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार, कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी का दौर

राजधानी चंडीगढ़ सहित कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. मौसम में बदलाव के बावजूद पंजाब में बठिंडा कड़ाके की ठंड की चपेट में है.जयपुर-कोटा संभाग में रात का तापमान सामान्य से अधिक और अन्य संभागों में सामान्य तक दर्ज किया गया.

दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार, कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी का दौर

जम्मू-कश्मीर में ठंड का सितम जारी है और कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सुबह आसमान में बादल छाए रहे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने आसमान में छाए बादलों को रात में ठंड में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया. उसने कहा कि बादल दिन में गर्मी को रोक लेते हैं, जिससे रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहता है. हालांकि, वे सूर्य की रोशनी को धरती पर पहुंचने से भी रोकते हैं, जिससे दिन के तापमान में कमी आती है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली में बृहस्पतिवार तक हल्की बारिश होने का अनुमान है.

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में हुई हल्की बारिश 

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के मैदानी इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हुई और भरतपुर के वैर में अधिकतम 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान भरतपुर के रूपवास में 17 मिलीमीटर, गंगापुर और बयाना में 11-11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के अन्य इलाकों भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली, और धौलपुर में भी मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर राज्य के कई इलाकों में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. जयपुर-कोटा संभाग में रात का तापमान सामान्य से अधिक और अन्य संभागों में सामान्य तक दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई, जबकि दोनों राज्यों के कई हिस्से अभी भी ठंड की चपेट में हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ सहित कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. हालांकि, मौसम में बदलाव के बावजूद पंजाब में बठिंडा कड़ाके की ठंड की चपेट में है, जहां न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.इसके अलावा गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस, बरनाला में 6.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 6.9 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 7.4 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में न्यूनतम सेल्सियस 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में सिरसा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे

जम्मू-कश्मीर में ठंड का सितम जारी है और कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है. शनिवार और रविवार को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश : ऊंचे इलाकों में हिमपात से शीतलहर हुई तेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का से मध्यम हिमपात और मध्य तथा निचले पहाड़ी क्षेत्रों में रुक-रुक कर हल्की बारिश होने से प्रदेश में शीतलहर तेज हुई. अधिकारियों ने बताया कि रोहतांग दर्रे के शीर्ष पर 30 सेमी हिमपात हुआ. इसके बाद अटल सुरंग के उत्तर पोर्टल और दक्षिण पोर्टल में क्रमश: 17.5 सेमी और 15 सेमी हिमपात हुआ. अधिकारियों ने बताया कि सोलंग और जलोरिज्योत में 7.7 सेंटीमीटर, कुकुमसेरी, केलांग, चौधर और टिंडी में पांच-पांच सेंटीमीटर हिमपात हुआ. मनाली, चंबा, बिलासपुर, ऊना, शिमला, सुंदरनगर और भुंतर सहित कई स्थानों पर बूंदाबांदी और हल्की बारिश देखी गई. स्थानीय मौसम कार्यालय ने बुधवार को कुल्लू, शिमला, किन्नौर और लाहौल और स्पीति को छोड़कर आठ जिलों के मैदानी इलाकों और निचली पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है. इसने 30 जनवरी तक बारिश की भी भविष्यवाणी की है, क्योंकि एक और पश्चिमी विक्षोभ 27 जनवरी की रात से इस क्षेत्र को प्रभावित करेगा.