विज्ञापन

आठवां वेतन आयोग अभी नहीं ला रही केंद्र सरकार : सूत्र

आमतौर पर दस सालों के अंतराल पर वेतन आयोग का गठन किया जाता है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को जनवरी 2016 से लागू किया गया था. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि जनवरी 2026 से आठवें वेतन आयोग को लागू किया जा सकता है.

आठवां वेतन आयोग अभी नहीं ला रही केंद्र सरकार : सूत्र
नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार (Central Government) 8वें केंद्रीय वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन को लेकर जल्दबाजी में नहीं है. सरकारी सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि 8वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशें एक जनवरी 2026 से लागू करनी होगी, इसलिए अभी भारत सरकार के पास पर्याप्त समय है. 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के टर्म्‍स ऑफ रेफरेंस को मनमोहन सरकार ने 28 फरवरी 2014 को मंजूरी दी थी और इसकी सिफारिशें एक जनवरी 2016 से लागू की गई थीं. सूत्रों का कहना है कि इससे एक विसंगति पैदा हो गई थी जिसे इस बार ठीक कर लिया जाएगा.

बजट 2024-25 पेश होने से पहले देश के कई बड़े सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारी संगठनों ने भारत सरकार से आठवें वेतन आयोग का जल्दी गठन करने की मांग की थी, लेकिन मंगलवार को पेश आम बजट में इसका कोई जिक्र नहीं किया गया है.

कई संगठनों को बजट सत्र से है आस 

भारतीय रेलवे के सबसे बड़े कर्मचारी संगठन आल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन समेत इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और कॉन्‍फैडरेशन ऑफ सेंटल गवर्नमेंट एम्‍पलॉइज एंड वर्कर्स जैसे कर्मचारी संगठन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को चिट्ठी लिखकर मांग कर चुके हैं कि भारत सरकार को आठवें वेतन आयोग का गठन 22 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दौरान करना चाहिए. 

नेशनल काउंसिल ऑफ द ज्‍वाइंट कंसुलेविट मशीनरी के सेक्रेटरी शिवगोपाल मिश्रा आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग को लेकर दो बार कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को मेमोरेंडम भी दे चुके हैं.

पिछले हफ्ते एनडीटीवी से बातचीत में शिवगोपाल मिश्रा ने कहा था, "सातवें वेतन आयोग को लागू हुए 8 साल से ज्यादा हो चुके हैं. अब आठवें वेतन आयोग के गठन का समय आ गया है. इसके गठन की घोषणा अब हो जानी चाहिए. मैंने कैबिनेट सचिव से आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग को लेकर मुलाकात की है. कैबिनेट सेक्रेटरी ने कहा है कि समय आने पर निश्चित रूप से इस पर विचार करेंगे."

आयोग के गठन इसलिए जरूरी बता रहे संगठन 

7वीं वेतन आयोग की सिफारिशें एक जनवरी 2016 से लागू की गई थीं. कर्मचारी संगठनों का मानना है कि पिछले आठ साल में सरकारी कामकाज के तरीकों में काफी बदलाव हुआ है. भारतीय अर्थव्यवस्था का विस्तार हुआ है, जीडीपी में वृद्धि हुई है और महंगाई भी बढ़ रही है. ऐसे में आठवें वेतन आयोग का गठन जल्दी करना बेहद जरूरी हो गया है.

अब देखना होगा कि केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारियों के मूल वेतन, भत्ते, पेंशन और अन्य लाभों को संशोधित करने के लिए आठवां वेतन आयोग के गठन का ऐलान सरकार कब तक करती है.

ये भी पढ़ें :

* कर्मचारी संगठनों ने फिर उठाई 8वें वेतन आयोग लागू करने की मांग, क्या बजट में वित्तमंत्री कर सकती हैं ऐलान?
* कर्नाटक में सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, इस दिन से लागू होंगी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें
* जल्द बढ़ेगा DA, करीब आई तारीख, अगर 4% बढ़ा DA, तो किसे कितना फ़ायदा - देखें चार्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
आठवां वेतन आयोग अभी नहीं ला रही केंद्र सरकार : सूत्र
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Next Article
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com