विज्ञापन
This Article is From Nov 03, 2021

डेंगू पर सख्त केंद्र सरकार ने 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजी हाई लेवल टीम

जिन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्र ने अपनी टीमों को भेजा है, वे हैं हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर. अब तक डेंगू के कुल 1,16,991 मामले सामने आ चुके हैं.

डेंगू पर सख्त केंद्र सरकार ने 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजी हाई लेवल टीम
देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं...
नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के साथ-साथ डेंगू (Dengue) का कहर भी देखने को मिल रहा है, जिसे लेकर केंद्र सरकार भी कड़े कदम उठा रही है. इसी के तहत केंद्र ने अब उन 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उच्च स्तरीय टीम भेजी है, जहां डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. ताकि इसे रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में उनकी सहायता की जा सके. दिल्ली में 1 नवंबर को हुई डेंगू की स्थिति पर समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के निर्देशों में यह कदम भी शामिल था.

दिल्ली में अक्टूबर में डेंगू के करीब 1,200 मामले सामने आए, 4 साल में सबसे ज्यादा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को इस बाबत सूचना दी है. इसके मुताबिक- जिन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्र ने अपनी टीमों को भेजा है, वे हैं हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर. मंत्रालय ने ये भी बताया कि कुछ राज्यों में इस साल अक्टूबर में पिछले साल की तुलना में अधिक केस दर्ज किए गए हैं. कुल 15 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश फिलहाल अधिकतम मामले रिपोर्ट कर रहे हैं. 31 अक्टूबर तक देश के कुल डेंगू मामलों में इन राज्यों का योगदान 86 प्रतिशत है." देश भर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अब तक डेंगू के कुल 1,16,991 मामले सामने आ चुके हैं.

इससे पहले सोमवार को मनसुख मंडाविया ने डेंगू के मामलों के प्रबंधन को लेकर दिल्ली में एक समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को इस मामले में राज्यों की मदद करने का निर्देश दिया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com