महंगाई से राहत के लिए केंद्र की पहल, 15 शहरों के 68 रेलवे स्टेशनों पर मिल रहा सस्ता अनाज

वितरक वैन के चालक ने बताया कि 10 किलोग्राम आटा की कीमत 275 रुपये रखी गयी है. वहीं चना दाल की कीमत 60 रुपये प्रति किलो है.

महंगाई से राहत के लिए केंद्र की पहल, 15 शहरों के 68 रेलवे स्टेशनों पर मिल रहा सस्ता अनाज

नई दिल्ली:

देश में बढ़ती महंगाई से लोग परेशान हैं. इस बीच लोगों को इससे राहत देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में देश के 15 शहरों के 68 रेलवे स्टेशन पर भारत ब्रांड आटा, चावल, चना दाल और मूंग बेचे जा रहे हैं. इसे तीन महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत लाया गया है. इसे डेढ़ महीने पहले NCCF ने शुरू किया था.  इसकी शुरुआत गाजियाबाद, श्रीनगर, बैंगलुरु, पटना सहित 15 शहरों में हो चुकी है. 

गाजियाबाद पहुंचा NCCF का वैन
दिल्ली से सटे गाजियाबाद शहर के रेलवे स्टेशन के बाहर भी NCCF की गाड़ी से आप आनाज खरीद सकते हैं. यहां भी सस्ते कीमत पर आटा, चावल, चना दाल और मूंग लोग खरीद सकते हैं. यह रेल मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की साझा पहल है. इसमें एनसीसीएफ लोगों को सस्ते दलों पर आनाज उपलब्ध करवा रहा है. देश के 60 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के बाहर इसकी शुरुआत की गयी है. 

अनाज की क्या है कीमत? 
कीमतों की बात करें तो वितरक ने बताया कि 10 किलोग्राम आटा की कीमत 275 रुपये रखी गयी है. वहीं चना दाल की कीमत 60 रुपये प्रति किलो रखी गयी है. वहीं चावल की कीमत 29 रुपये प्रति किलो है. वितरक ने बताया कि लोगों का इसके प्रति अच्छा रुझान है. लोग खरीदने आ रहे हैं. दिल्ली से सटे गाजियाबाद, साहिबाबाद और दादरी स्टेशनों के बाहर आपको ऐसे वैन मिल सकते हैं. 

पहले भी प्याज की हो चुकी है बिक्री
महंगाई से जनता को राहत देने के लिए समय-समय पर ऐसे कदम उठाए गए हैं. कई बार प्याज की कीमत बढ़ने पर सरकार की तरफ से सस्ते दलों पर इसकी बिक्री होती थी. इसी तरह अब राशन की बिक्री भी हो रही है. इससे मंत्रालय सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है. 

ये भी पढ़ें:-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com