केंद्र सरकार ने उद्योगपति गौतम अडानी को 'जेड' श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा दी

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से तैयार की गई जोखिम के अनुमान वाली रिपोर्ट के आधार पर 60 वर्षीय गौतम अडानी को सुरक्षा मुहैया कराई गई

केंद्र सरकार ने उद्योगपति गौतम अडानी को 'जेड' श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा दी

उद्योगपति गौतम अडानी को भुगतान के आधार पर वीआईपी सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

अरबपति उद्योगपति और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) को केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ कमांडो (CRPF commandos) की 'जेड' श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा (Z category VIP security cover) दे दी है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि देश भर में यह सिक्योरिटी कवर "भुगतान के आधार" पर होगा. इसका व्यय करीब 15-20 लाख रुपये प्रति माह हो सकता है.

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से तैयार की गई जोखिम के अनुमान वाली रिपोर्ट के आधार पर 60 वर्षीय गौतम अडानी को सुरक्षा मुहैया कराई गई है. उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की वीआईपी सुरक्षा विंग को यह काम संभालने को कहा और अब सुरक्षा दस्ता अडानी के पास है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 2013 में केंद्र सरकार की ओर से सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड +' श्रेणी का सुरक्षा कवर दिया गया था. इसके कुछ साल बाद उनकी पत्नी नीता अंबानी को निचली श्रेणी का सुरक्षा कवर दिया गया था. 

गौरतलब है कि फोर्ब्स (Forbes) की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक जुलाई में भारतीय व्यवसायी गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. इससे पहले दुनिया के सबसे अमीर लोगों में चौथे पायदान पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) हुआ करते थे. फोर्ब्स के मुताबिक 60 वर्षीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की कुल संपत्ति 115.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई जबकि बिल गेट्स की दौलत 104.6 बिलियन डॉलर पर रूक गई. 90 बिलियन डॉलर के साथ भारत के मुकेश अंबानी (Mukesh AMbani) सूची में 10वें स्थान पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में जियो ने लगाई सबसे बड़ी बोली, अडानी की भी टेलिकॉम सेक्टर में दस्तक