हिमाचल के कुल्लू में बस खाई में गिरी, स्कूली बच्चों समेत 12 लोगों की मौत, कई जख्मी

साढ़े आठ बजे हुए हादसे में स्कूली बच्चों सहित 12 यात्रियों के मरने और कई के घायल होने की खबर, बस में 40 से 50 लोग सवार थे. पीएम मोदी (PM Modi) और राष्ट्रपति (President) समेत राज्य के मुख्यमंत्री ने हादसे पर शोक व्यक्त किया है.

नई दिल्ली:

कुल्लू जिले की सैंज घाटी में भयंकर बस हादसा हुआ है. शैंशर से सैंज की तरफ आ रही एक निजी बस जंगला गांव के पास सड़क से नीचे खाई में जा गिरी. साढ़े आठ बजे हुए हादसे में स्कूली बच्चों सहित 12 यात्रियों के मरने की खबर है. घटनास्थल के दृश्यों में बस पूरी तरह क्षतिग्रस्त दिखाई दे रही है. अधिकारियों के मुताबिक बस में कम से कम 40 छात्र सवार थे. इस हादसे में कई लोग घायल हुए हैं. घटनास्थल पर बचाव राहत का कार्य जारी है.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक निजी बस के खड्ड में गिरने से कुछ स्कूली बच्चों समेत 16 लोगों की मौत हो गई है. एजेंसी को एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

कुल्लू के उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि सैंज जा रही बस जंगला गांव के पास सुबह करीब साढ़े आठ बजे खड्ड में गिर गई. उन्होंने बताया कि जिले के अधिकारी तथा बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं और घायलों को नजदीक स्थित एक अस्पताल ले जाया जा रहा है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ''कुल्लू, हिमाचल प्रदेश में हुए बस हादसे में विद्यार्थियों समेत कई लोगों की मृत्यु का दुःखद समाचार सुनकर व्यथित हूं. इस दुर्घटना में अपने बच्चों व प्रियजनों को खोने वाले शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.''

प्रधानमंत्री कार्यालय का ओर से किए गए ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा है कि, ''हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ बस हादसा दिल दहला देने वाला है. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मुझे उम्मीद है कि जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे. स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है.''
 

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश में दुखद बस दुर्घटना के कारण जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि मंजूरी की है. प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये की मदद को मंजूरी दी गई है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट किया है, ''कुल्लू की सैंज घाटी में एक निजी बस के हादसे का दुखद समाचार मिला. पूरा प्रशासन मौके पर है, घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है. ईश्वर इस घटना में दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें और शोकग्रस्त परिवारजनों को संबल प्रदान करें. ईश्वर से कामना करता हूं कम से कम लोग हताहत हुए हों.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने किया मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख देने का ऐलान किया
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस बस हादसे पर दुख व्यक्त किया है. ठाकुर ने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं और कुल्लू के एडीएम पूरे मामले की जांच करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को तत्काल 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा. ठाकुर ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये और प्रत्येक घायल के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया.