विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2024

बजट किसी वर्ग विशेष के लिए नहीं, पूरा हिंदुस्तान है टारगेट : NDTV से केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा- अंतरिम बजट में पूर्ण बजट का संकेत है, क्योंकि यही प्रधानमंत्री रहने वाले हैं और यही सरकार रहने वाली है.

बजट किसी वर्ग विशेष के लिए नहीं, पूरा हिंदुस्तान है टारगेट : NDTV से केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र का बजट इनक्लूसिव और इनोवेटिव है.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गुरुवार को  केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश कर दिया है. पूर्ण बजट लोकसभा चुनाव के बाद पेश किया जाएगा. अंतरिम बजट को लेकर केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से NDTV ने विशेष इंटरव्यू किया. उन्होंने केंद्र के बजट को इनक्लूसिव और इनोवेटिव बताया.  उन्होंने कहा कि, यह भले ही अंतरिम बजट है लेकिन मैं पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि इसमें संकेत है पूरे बजट का, क्योंकि यही प्रधानमंत्री रहने वाले हैं और यही सरकार रहने वाली है.  

गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता किसान केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं. क्या यह केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव में जाने से पहले अपना टारगेट सेट किया है? इस सवाल पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय और परमाणु ऊर्जा विभाग तथा अंतरिक्ष विभाग के राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि, यदि टारगेट की दृष्टि से बात करें तो हमारा टारगेट गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता भी हैं. सारा हिंदुस्तान है टारगेट.  

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र का बजट इनक्लूसिव और इनोवेटिव है. एप्रोच में भी इनोवेशन है और टेक्नालॉजी, स्टार्टअप के लिए भी इनोवेशन सहयोगी है. यह कहना अन्याय होगा कि किसी वर्ग विशेष के लिए है. इस बजट के माध्यम से न केवल आर्थिक पहलू की चिंता की गई है बल्कि आम मानस की सोच बदलने का भी काम हुआ है. जितनी भी योजनाएं आ रही हैं उनमें पूछा नहीं जाता कि महिला है, या क्या मजहब है. वित्त मंत्री ने बताया कि तीन करोड़ पक्के मकान बने हैं. अगले पांच साल में दो करोड़ और बनाने की है. यह नहीं पूछा गया कि वह किसका मकान बना है. 

डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी के लिए बजट

उन्होंने कहा कि मोदी जी ने एक अलग सोच इंट्रोड्यूज करने का काम किया है, नई राजनीतिक संस्कृति, नया राजनीति विचार..जिसने हमें प्रेरित किया है. लोकतंत्र की परिभाषा क्या है... छोटे से छोटे घर में भी अगर कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसकी मां सोच सके कि मेरा बेटा बड़े से बड़े पद पर आसीन हो सकता है. वह हसरत जो बुझ चुकी थी, वह अब जागी है... सोच बदली है, डेमोक्रेटिक सोच.. बजट डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी के लिए है. वही इसका टारगेट है. अंतिम लक्ष्य 2047 में विकसित भारत बनाना है. 

डॉ सिंह ने कहा कि, हमारा टारगेट रेहड़ी वाला भी है. प्रधानमंत्री सड़क योजना के 70 लाख रेहड़ी वाले लाभार्थी हैं. रेहड़ी वालों को आज सम्मान के साथ सहयोग दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, यह टारगेट है हमारा. जो अपनी रिवायती परंपरा के साथ अपनी जीविका कमाता था और साथ ही हिंदुस्तान के सांस्कृतिक मूल्यों को जीवित रखने का काम करता था.. इससे सोशल ट्रांसफार्मेशन हो रहा है, सोशल कल्चर भी बदलेगा. लोग अपने रिवायती तरीके से अपनी जिविका कमा सकेंगे. काम्प्रीहेंसिव विजन के साथ इस बजट का निर्माण किया गया है. यह भले ही अंतरिम बजट है लेकिन इसमें संकेत है पूरे बजट का. यही सरकार रहने वाली है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
SC में सुनवाई के बाद बंगाल के मेडिकल कॉलेजों में पूर्ण रूप से बंद रहेगा काम : जूनियर डॉक्‍टरों का ऐलान 
बजट किसी वर्ग विशेष के लिए नहीं, पूरा हिंदुस्तान है टारगेट : NDTV से केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह
VIDEO : बागपत के होटल में थूक लगाकर सेंक रहा था रोटी, आरोपी गिरफ्तार
Next Article
VIDEO : बागपत के होटल में थूक लगाकर सेंक रहा था रोटी, आरोपी गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com