Budget 2024 : पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए लक्षद्वीप में सरकार करेगी भारी निवेश - निर्मला सीतारमण

Budget 2024 : निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि लक्षद्वीप को एक फेमस पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है. आने वाले समय में यहां कई तरह के निवेश किए जाएंगे.

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार यानी आज अंतरिम बजट पेश किया. अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कई अन्य बड़ी घोषणाओं के साथ-साथ लक्षद्वीप को लेकर एक अहम घोषणा की. उन्होंने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार ने आने वाले समय में लक्षद्वीप को एक टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करने की तैयारी कर चुकी है. 

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि इसके लिए लक्षद्वीप में भारी निवेश किया जाएगा. इस पूरे क्षेत्र को ऐसे विकसित किया जाएगा कि आने वाले समय में पर्यटक ज्यादा से ज्यादा संख्या में यहां आ सकें. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में घरेलू पर्यटन के लिए पैदा होते उत्साह को देखते हुए "लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर" पोत संपर्क, पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. अंतरिम केंद्रीय बजट पेश करते हुए उन्होंने यह भी कहा , "हमारी आर्थिक ताकत ने देश को व्यापार और सम्मेलन पर्यटन के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना दिया है."

सोशल मीडिया पर उस समय विवाद खड़ा हो गया जब मालदीव के एक मंत्री और कुछ अन्य नेताओं ने लक्षद्वीप के एक प्राचीन समुद्र तट पर प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो पोस्ट करने के बाद उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी. इसके बाद, कई भारतीय नागरिकों और टूर ऑपरेटरों ने मालदीव जाने की अपनी योजना रद्द कर दी. सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय मध्य वर्ग भी अब "यात्रा करने की इच्छा रखता है." उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन सहित पर्यटन में स्थानीय उद्यमिता के लिए जबरदस्त अवसर हैं. "राज्यों को प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों का व्यापक विकास करने, वैश्विक स्तर पर उनकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा". सुविधाओं और सेवाओं की गुणवत्ता के आधार पर पर्यटन केंद्रों की रेटिंग के लिए एक रूपरेखा स्थापित की जाएगी."

उनका कहना था कि विकास के वित्तपोषण के लिए राज्यों को समान आधार पर दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "घरेलू पर्यटन के लिए उभरते उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर पोत संपर्क, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इससे रोजगार पैदा करने में भी मदद मिलेगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि कुछ दिन पहले लक्षद्वीप और मालदीव विवाद के बाद बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों ने मालदीव की जगह लक्षद्वीप को घूमने के लिए चुना था. कई भारतीय पर्यटक तो ऐसे भी हैं जिन्होंने मालदीव का टूर रद्द करके लक्षद्वीप की यात्रा की. इस विवाद से कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था. उस दौरान उन्होंने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा था कि हमे देश के अंदर की जगहों को ज्यादा एक्सप्लोर करना चाहिए.