विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार में कब-कब गिरा 'भ्रष्टाचार का पुल', सिस्टम पर उठे सवाल

बिहार में पुल गिरने की घटना भवन विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार की ओर संकेत करता है. पुल गिरने की घटना, निर्माण कार्य में खराब गुणवत्ता वाला मेटेरियल का उपयोग और भूमि जांच में गड़बडी की बात को उजागर करता है और इस तरह की घटना बिहार के सरकारी सिस्टम पर सवालिया निशाना है.

बिहार में कब-कब गिरा 'भ्रष्टाचार का पुल', सिस्टम पर उठे सवाल

बिहार के अररिया जिले में एक बार फिर बकरा नदी पर बना पुल भरभराकर गिर गया. 12 करोड़ से निर्मित इस पुल का अभी उद्घाटन भी नहीं हुआ था. हालांकि, बिहार में पुल गिरने की बात नई नहीं है. बीते 10 सालों से बिहार के कई जिलों में पुर गिरे, भ्रष्टाचार को लेकर सिस्टम पर सवाल भी खड़े हुए. लेकिन जवाब अभी तक नहीं मिला.

दरअसल, पुल गिरने की घटना भवन विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार की ओर संकेत करता है. पुल गिरने की घटना, निर्माण कार्य में खराब गुणवत्ता वाला मेटेरियल का उपयोग और भूमि जांच में गड़बडी की बात को उजागर करता है और इस तरह की घटना बिहार के सरकारी सिस्टम पर सवालिया निशाना है.

बिहार के अररिया में गिरा पुल
बिहार के अररिया जिले में मंगलवार को बकरा नदी पर बना पुल भरभराकर गिर गया. 12 करोड़ से निर्मित इस पुल का अभी उद्घाटन भी नहीं हुआ था. सिकटी प्रखंड स्थित बकरा नदी के पड़रिया घाट पर 12 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण किया गया था.

सुल्तानगंज में गिरा था पुल
4 जून 2023 को सुल्तानगंज से खगड़िया के अगुवानी गंगा घाट पर निर्माणाधीन पुल के पिलर नंबर 10, 11 और 12 अचानक गिरकर नदी में बह गए थे. पुल गिरने की घटना बिहार में सियासी बवाल खड़ा कर दिया था. पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने एक दूसरे पर सवाल खड़े किए थे.

सारण में गिरा था पुल
19 मार्च 2023 को बिहार के सारण जिले में एक पुल गिर गया था. बताया जाता है कि यह पुर अंग्रेजों के जमाने का था. बाढ़ ते बाद पुल जर्जर हो गया था और कई जगहों पर दरारें आ रही थी. विभाग के लापरवाही के कारण यह पुर गिर गया. लेकिन जर्जर पुल को लेकर विभाग की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं किया गया था.

दरभंगा और बिहटा में गिर गया था पुल
19 फरवरी 2023 को पटना के बिहटा में सरमेरा में फोन लेन पुर गिर गया था. वहीं बिहार के दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान में कमला बलान नदी के सबोहल घाट पर ओवरलोड ट्रक की चपेट में आने से पुल गिर गया था.

पूर्णिया-कटिहार में गिर गया था पुल
 15 मई 2023 को पूर्णिया में एक बड़ा हादसा हुआ था. यहां एक पुल का एक बॉक्स ढलाई के दौरान गिर गया थ. जुलाई 2022 में बिहार के कटिहार जिले में भी एक निर्माणाधीन पुल गिर गया था और पुल गिरने से 10 मजदूर घायल हो गए थे.

नालंदा में गिरा था पुल
18 नवंबर 2022 को बिहार के नालंदा जिले में एक निर्माणाधीन पुल गिर गया था.पुल गिरने से 1 की मौत हो गई थी. बाताया जाता है कि यह पुल घटिया निर्माण के कारण गिर गया था.

 सहरसा में गिरा था पुल
9 जून 2022 को बिहार के सहरसा में एक पुल गिरने से कई मजदूर घायल हो गए. बख्तियारपुर के कंडुमेर गांव में पुल गिरने से कई लोग दब गए थे. मजदूर पुल पर काम कर था. इसी दौरान पुल गिर गया और मजदूर मलबा में दब गया. हालांकि, बाद में उसे बचा लिया गया.

फतुहा में गिर गया था पुल
पटना के फतुहा में 20 मई 2022 को अधिर बारिश के कारण एक पुल गिर गया था. यह पुल 1984 में बना था. वहीं, 30 अप्रेल 2022 को भागलपुर-खगड़िया में एक सड़क पुल गिर गया था.

ये भी पढ़ें:- 
VIDEO : बिहार में उद्घाटन से पहले ही भरभराकर गिरा पुल, पानी में गए लागत के 12 करोड़

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Budget 2024 : भूटान के विकास के लिए सबसे ज्यादा सहायता, मालदीव के लिए आवंटन में हुई कमी
बिहार में कब-कब गिरा 'भ्रष्टाचार का पुल', सिस्टम पर उठे सवाल
पुणे में रोड रेज : दो बच्चों के साथ स्कूटर पर जा रही महिला को कार सवार ने घूंसा मारकर लहुलुहान किया
Next Article
पुणे में रोड रेज : दो बच्चों के साथ स्कूटर पर जा रही महिला को कार सवार ने घूंसा मारकर लहुलुहान किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;