Budget 2023 का देशभर में प्रचार करने के लिए 12 दिनों का कैंपेन चलाएगी बीजेपी

BJP Budget 2023 Campaign: बजट के प्रचार के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं की एक समिति बनाई है. इस समिति का संयोजक बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी को बनाया गया है. बजट पेश होने के तुरंत बाद पार्टी के प्रवक्ताओं की बैठक में बजट की खास बातें समझाई जाएंगी.

Budget 2023 का देशभर में प्रचार करने के लिए 12 दिनों का कैंपेन चलाएगी बीजेपी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में बजट पेश करेंगी.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार 1 फरवरी को आम बजट (Budget 2023) पेश करने जा रही है. बजट के प्रावधानों की जानकारी को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए बीजेपी खास अभियान भी चला रही है. इसकी शुरुआत 1 फरवरी से ही होगी. 1 से 12 फरवरी तक प्रमुख केंद्रीय मंत्री देश के 50 बड़े शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लोगों को बजट के प्रावधानों की जानकारी देंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी बजट की खास बातों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. सेमिनार आयोजित करके भी बजट के प्वॉइंट्स बताए जाएंगे. जिन राज्यों में बीजेपी शासन में नहीं है, वहां नेता प्रतिपक्ष या अन्य वरिष्ठ नेता बजट का प्रचार करेंगे. 

जेपी नड्डा ने बनाई समिति
बजट के प्रचार के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं की एक समिति बनाई है. इस समिति का संयोजक बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी को बनाया गया है. बजट पेश होने के तुरंत बाद पार्टी के प्रवक्ताओं की बैठक में बजट की खास बातें समझाई जाएंगी. सांसद अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को बताएंगे कि बजट में उनके लिए क्या खास है और आने वाले समय में इससे उन्हें क्या फायदा मिल सकता है.

चुनाव से पहले मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट
बता दें कि यह लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है. मोदी सरकार साल 2014 से अब तक कुल 9 बजट पेश कर चुकी है और यह उसका 10वां बजट है.

इस साल GDP 6.5% ग्रोथ रेट रहने का अनुमान
बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'आर्थिक सर्वे' पेश किया. आर्थिक सर्वे में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ 6.6 से 6.8 रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं, नॉमिनल जीडीपी 11 फीसदी रह सकती है. सर्वे में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए GDP ग्रोथ रेट 6.5% का अनुमान जताया गया है. यह पिछले 3 साल में सबसे धीमी ग्रोथ होगी.

ये भी पढ़ें:-

"आर्थिक विकास दर 6.5% से ऊपर बढ़ने के बजाय 6% से नीचे गिरने की आशंका अधिक" : CEA अनंत नागेश्‍वरन

बजट 2023 से पहले जान लें किन मुद्दों पर रह सकता है मोदी सरकार का जोर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड के बाद आधी हुई प्रवासी मजदूरों की कमाई, क्या Budget 2023 में इनके लिए होगा कुछ खास?