विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2022

बीजेपी तीन दशकों में राज्यसभा में 100 का आंकड़ा छूने वाली पहली पार्टी बनी, कांग्रेस की हालत पतली

Rajya Sabha BJP Seats : यूपी में बीजेपी को फायदा हो सकता है, जहां 11 में से 8 सीटें उसकी झोली में जा सकती हैं. यूपी से जिन 11 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसमें 5 बीजेपी के हैं.

BJP Strength in Rajya Sabha : भाजपा की राज्यसभा में सीटें 100 तक पहुंची

नई दिल्ली:

BJP Seats In Rajya Sabha : राज्यसभा में बीजेपी की ताकत 100 सीटों तक पहुंच गई है, 1990 के बाद वो पहली पार्टी बन गई है, जिसने संसद के उच्च सदन में इस मुकाम को हासिल किया है. राज्यसभा की वेबसाइट पर सीटों की नई संख्या अभी भले ही अधिसूचित नहीं हुई है, लेकिन ताजा चुनाव के बाद बीजेपी के उच्च सदन (BJP RajyaSabha) में कुल सांसदों की संख्या 100 तक पहुंच गई है. उसके पास पहले ही 97 सीटें थीं. बीजेपी की सीटें वर्ष 2014 में 55 थीं, यानी पिछले सात साल में इसमें करीब 100 फीसदी इजाफा हुआ है. बीजेपी ने दो सीटें असम के राज्यसभा चुनाव से जीती हैं, जहां उसने एक सीट कांग्रेस से झटक ली. बीजेपी ने कांग्रेस औऱ एआईयूडीएफ के कुछ विधायकों के समर्थन से दूसरी सीट पर भी जीत पक्की की.

अगर राज्यसभा की 13 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने जहां पंजाब में एक सीट गंवाई, लेकिन उसे पूर्वोत्तर के तीन राज्यों से 1-1 सीट के साथ हिमाचल प्रदेश की सभी सीटें उसकी झोली में आईं. पंजाब में आम आदमी पार्टी ने सभी पांच सीटें जीती हैं. हालांकि बीजेपी अभी भी राज्यसभा में अपने बलबूते बहुमत से काफी दूर है. बीजेपी को वर्ष 2014 के बाद 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लोकसभा में प्रचंड बहुमत मिला था. पिछले कुछ सालों में बीजेपी ने ज्यादातर राज्यों में अपनी सत्ता बरकरार रखी है या स्थिति में सुधार किया है.

इससे पहले 1988 में कांग्रेस (Congress)के पास सर्वाधिक 108 सदस्य थे, लेकिन तब से उसकी ताकत लगातार कम हुई है. कांग्रेस केंद्र में सरकार के साथ कई राज्यों में सत्ता गंवा चुकी है. हालांकि बीजेपी की सीटें आने वाले समय में कुछ कम हो सकती है, क्योंकि 52 सीटों पर चुनाव होना है, क्योंकि आने वाले वक्त में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान और झारखंड जैसे राज्यों में चुनाव  होना है, जहां विपक्षशासित सरकारें हैं.

हालांकि यूपी में बीजेपी को फायदा हो सकता है, जहां 11 में से 8 सीटें उसकी झोली में जा सकती हैं. यूपी से जिन 11 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसमें 5 बीजेपी के हैं. उत्तर प्रदेश में भाजपा ने लगातार दूसरी बार सत्ता हासिल की है औऱ 37 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com