विज्ञापन
This Article is From Jan 07, 2024

BJP ने सिक्किम में राज्यसभा चुनाव के लिए दोरजी शेरिंग लेप्चा को बनाया उम्मीदवार

लेप्चा ने कहा कि वह संसद में हिमालयी राज्य से संबंधित मुद्दे उठाकर अपनी सर्वोत्तम क्षमता से सेवा करने का प्रयास करेंगे.

BJP ने सिक्किम में राज्यसभा चुनाव के लिए दोरजी शेरिंग लेप्चा को बनाया उम्मीदवार
गंगटोक:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिक्किम में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए विधायक दोरजी शेरिंग लेप्चा को रविवार को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की. एक बयान में इसकी जानकरी दी गयी है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान में कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 19 जनवरी के चुनाव के लिए लेप्चा के नाम को मंजूरी दे दी है.

लेप्चा (66) वर्तमान में पाक्योंग जिले की ग्नथांग माचोंग सीट से विधायक हैं. लेप्चा पिछली सिक्किम लोकतांत्रिक मोर्चा (एसडीएफ) सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं और 2019 विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी के नौ अन्य विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की सरकार बनी थी. मंत्री के रूप में लेप्चा के पास भवन एवं आवास और परिवहन जैसे विभाग थे.

लेप्चा ने कहा कि वह संसद में हिमालयी राज्य से संबंधित मुद्दे उठाकर अपनी सर्वोत्तम क्षमता से सेवा करने का प्रयास करेंगे. उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राज्यसभा में एक प्रतिनिधि के रूप में पार्टी और मेरे राज्य सिक्किम की सेवा करने के लिये मुझ पर विश्वास जताने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा को दिल से धन्यवाद देता हूं. ''

उन्होंने कहा कि वह आखिरी तारीख नौ जनवरी को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट मौजूदा समय में विपक्षी एसडीएफ के हिशे लाचुंगपा के पास है. उनका कार्यकाल 23 फरवरी को समाप्त होगा. लाचुंगपा लगातार दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं.

राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट वर्तमान में विपक्षी एसडीएफ के हिशे लाचुंगपा के पास है. उनका कार्यकाल 23 फरवरी को समाप्त हो रहा है. बत्तीस सदस्यीय सिक्किम विधानसभा में एसकेएम के 19, भाजपा के 12 और एसडीएफ के एक सदस्य हैं.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डी आर थापा ने कहा कि सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) लेप्चा के राज्यसभा के लिए चुनाव को सुविधाजनक बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. थापा ने दावा किया कि उनकी पार्टी को चुनाव में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग का समर्थन प्राप्त है. एसकेएम ने अभी तक चुनाव के लिए न तो लेप्चा के नाम का समर्थन किया है और न ही अपने उम्मीदवार की घोषणा की है.

एसकेएम भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का हिस्सा है, लेकिन दोनों दल राज्य में एक साथ नहीं हैं. इसके अलावा एसडीएफ ने भी अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी 8 से 10 जनवरी तक गुजरात में, VGGS-2024 का करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें- भारत-ब्रिटेन रक्षा उद्योग संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से लंदन जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
BJP ने सिक्किम में राज्यसभा चुनाव के लिए दोरजी शेरिंग लेप्चा को बनाया उम्मीदवार
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com