हुबली में युवती की हत्या को लेकर भाजपा ने राज्यव्यापी प्रदर्शन किया

भाजपा ने इस घटना के लिए कांग्रेस सरकार की कथित 'तुष्टिकरण की राजनीति' को जिम्मेदार ठहराते हुए राज्यव्यापी प्रदर्शन करने का फैसला किया.

हुबली में युवती की हत्या को लेकर भाजपा ने राज्यव्यापी प्रदर्शन किया

प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए बीच सड़क पर टायर भी जलाए.

बेंगलुरु:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई ने हुबली में एक युवती की कथित नृशंस हत्या के खिलाफ सोमवार को राज्यव्यापी प्रदर्शन किया. हुबली-धारवाड़ नगर निगम के पार्षद और कांग्रेस नेता निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा हिरेमथ (23) की 18 अप्रैल को धारवाड़ के बीवीबी कॉलेज परिसर में कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना को लेकर पूरे राज्य में आक्रोष देखा गया था. नेहा, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की प्रथम वर्ष की छात्रा थी और आरोपी फैयाज पूर्व में उसका सहपाठी था. फैयाज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

भाजपा ने इस घटना के लिए कांग्रेस सरकार की कथित 'तुष्टिकरण की राजनीति' को जिम्मेदार ठहराते हुए राज्यव्यापी प्रदर्शन करने का फैसला किया. पार्टी ने बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में बम विस्फोट, जय श्री राम का नारा लगाने और हनुमान चालीसा का पाठ करने को लेकर युवाओं पर हमला जैसी कई घटनाओं पर भी प्रकाश डाला. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बी. वाई. विजयेंद्र ने मैसुरु में प्रदर्शन की अगुवाई की जबकि राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता आर. अशोक और पूर्व मुख्यमंत्री व हावेरी से भाजपा उम्मीदवार बसवराज बोम्मई ने तुमकुरु और हावेरी में प्रदर्शन का नेतृत्व किया.

पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने बेलगावी में विरोध प्रदर्शन की अगुवाई की. शेट्टार, बेलगावी से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने मार्च निकाला और 'नेहा हिरेमथ अमर रहें' के नारे लगाए. कुछ प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तख्तियां और नेहा हिरेमथ की तस्वीर लेकर भी प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए बीच सड़क पर टायर भी जलाए. धारवाड़ स्थित अंजुमन-ए-इस्लाम संगठन ने नेहा की हत्या पर शोक व्यक्त करने और शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक आधे दिन के बंद का आह्वान किया. वहीं मुस्लिम दुकान मालिकों ने 'जस्टिस फॉर नेहा' के बैनर लगाये.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को हिरेमथ परिवार से मुलाकात की थी. उन्होंने घटना की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की. नड्डा ने कहा कि पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए अगर मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की जरूरत पड़ती है तो भाजपा इसका सहयोग करेगी. नड्डा ने राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा जांच को प्रभावित और कमजोर करने की आशंका जताई. विरोध-प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार ने कहा कि भाजपा की 'डबल इंजन' सरकार विफल हो चुकी थी, इसलिए उसे इसका सहारा लेना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, ''बड़ा इंजन भी फेल हो जाएगा.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने आरोप लगाया कि इस घटना का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जा रहा है. परमेश्वर ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, ''मैंने 'एक्स' और फेसबुक पर कुछ पोस्ट देखीं हैं, जिनमें 'नेहा हीरेमथ को वोट' देने के लिए कहा गया है. इसका मतलब है कि घटना का इस्तेमाल राजनीति के लिए किया जा रहा है.'' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कानून के हिसाब से कार्रवाई करेगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)