बिहार : शराबबंदी का उल्लंघन करने के आरोप में 6 महीने में 60 हजार लोग गिरफ्तार

शराबबंदी का उल्लंघन करने के आरोप में बिहार (Bihar) के 10 प्रतिशत लोग अकेले पटना जिले (Patna district) से गिरफ्तार किये गये हैं. यहां सबसे अधिक मात्रा में 1.56 लाख लीटर शराब (Liquor) भी जब्त की गई है. बिहार के सभी 38 जिलों में कुल जब्त 9.75 लाख लीटर विदेशी शराब और 6.90 लाख लीटर देसी शराब जब्त की गई है.

बिहार : शराबबंदी का उल्लंघन करने के आरोप में 6 महीने में 60 हजार लोग गिरफ्तार

बिहार में शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने के आरोप में 6 महीने में 60 हजार लोग गिरफ्तार हुए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना:

बिहार (Bihar) में चालू वर्ष की पहली छमाही में शराबबंदी कानून (prohibition law) का कथित उल्लंघन करने के आरोप में करीब 60 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस मुख्यालय (Police Headquarters) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस अवधि में 16 लाख लीटर से अधिक देसी और विदेशी शराब की जब्ती भी हुई जबकि शराब ले जा रहे 7,000 से अधिक वाहन जब्त किए गए हैं.आंकड़ों के मुताबिक शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने के आरोप में जनवरी से जून के बीच कुल 59,015 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

पिछले छह महीने के दौरान गिरफ्तार किए गए लोगों में करीब 10 प्रतिशत यानी 5,642 अकेले पटना जिले से हैं, जहां सबसे अधिक मात्रा (1.56 लाख लीटर) में शराब भी जब्त की गई। बिहार के सभी 38 जिलों में कुल जब्त शराब में 9.75 लाख लीटर विदेशी शराब और 6.90 लाख लीटर देसी शामिल है. 

इस अवधि के दौरान जब्त किए गए वाहनों कार, ट्रक और बसें जिनमें शराब अवैध रूप से ले जाया गया, की कुल संख्या 7,105 रही. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अप्रैल 2016 में राज्य में शराबबंदी लागू की थी. बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद दूसरे राज्यों से तस्करी कर लाए गए शराब की जब्ती आए दिन होने के अलावा पिछले छह महीनों में कथित जहरीली शराब पीने से चार दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.गौरतलब है कि बिहार सरकार ने पांच अप्रैल 2016 से राज्य में शराब के निर्माण, व्यापार, भंडारण, परिवहन, बिक्री और खपत पर रोक लगाने और इसका उल्लंघन दंडनीय अपराध बनाने के कानून को लागू किया था.

  ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"नए बने राष्ट्रीय चिन्ह में शेर के दांत में है थोड़ा अंतर": देखें सारनाथ म्यूजियम से NDTV की रिपोर्ट