गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने पार्टी से दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि 182 सीटों वाली विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण के तहत 1 दिसंबर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 

गुजरात में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. यहां के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के अनुभवी नेता जयनारायण व्यास ने आखिरकार बीजेपी छोड़ दी. जय नारायण व्यास ने  BJP की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. व्यास, सिद्धपुर सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे. आपको बता दें कि 182 सीटों वाली विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण के तहत 1 दिसंबर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 

हाल ही में उनकी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात हुई थी, जो कांग्रेस की ओर से गुजरात के विशेष चुनाव अधिकारी हैं, तभी से इस तरह के कयास लग रहे थे कि वो बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. देखना ये होगा कि लंबे वक्त से बीजेपी में किनारे रखे गए जयनारायण व्यास कांग्रेस या आम आदमी पाटी में किसका हाथ थामते हैं?

गुजरात में वर्तमान में कुल 4.90 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 2.53 करोड़ पुरुष, 2.37 करोड़ महिला और 1,417 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 3.24 लाख नए वोटर हैं. मतदान के लिए कुल 51,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, 182 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे. 50 फीसदी मतदान केंद्रों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. 33 पोलिंग बूथों पर युवा पोलिंग टीम होगी.

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है. 182 में से 13 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हैं, तथा 27 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई हैं.

 यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, US कानून में कहीं फंस तो नहीं जाएंगे Elon Musk? क्या बोले ट्विटर चीफ
BJP गुजरात में अपने MLA या MP के रिश्तेदारों को नहीं देगी टिकट, अमित शाह तीन दिनों से कर रहे हैं बैठक
पिता खो चुकीं 500 लड़कियों को आशीर्वाद देंगे PM मोदी, गुजरात चुनावों के बीच शादी में होंगे शरीक