एडल्टरी और होमोसेक्सुअलिटी दोबारा अपराध के दायरे में आएंगे? संसदीय समिति कर सकती है सिफारिश

अप्रकाशित मसौदा रिपोर्ट में कहा गया है, "विवाह संस्था की रक्षा के लिए, इस धारा (आईपीसी की 497) को लिंग-तटस्थ बनाकर संहिता में बरकरार रखा जाना चाहिए."

एडल्टरी और होमोसेक्सुअलिटी दोबारा अपराध के दायरे में आएंगे? संसदीय समिति कर सकती है सिफारिश

नई दिल्ली:

संसदीय समिति औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों में बदलाव के हिस्से के रूप में व्यभिचार कानून को और पुरुषों, महिलाओं तथा ट्रांस सदस्यों के बीच बिना-सहमति से यौन संबंधों को अपराध के दायरे में लाने की सिफारिश कर सकती है. सूत्रों ने कहा कि पैनल भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम - क्रमशः भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन विधेयकों का अध्ययन कर रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पेश किए गए विधेयकों को तीन महीने की समय सीमा के साथ अगस्त में आगे की जांच के लिए गृह मामलों की स्थायी समिति को भेजा गया था, जिसके अध्यक्ष भाजपा सांसद बृज लाल हैं.

शुक्रवार को समिति की बैठक हुई, लेकिन विधेयकों पर मसौदा रिपोर्ट को अपनाया नहीं गया, क्योंकि विपक्षी सदस्यों ने तीन महीने के विस्तार की मांग की. अगली बैठक 6 नवंबर को होगी.

मसौदा रिपोर्ट में ये सिफारिश करने की उम्मीद है कि व्यभिचार को 2018 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किए गए कानून को बहाल करके या एक नया कानून पारित करके फिर से एक अपराध बनाया जाए.

2018 में पांच सदस्यीय पीठ ने फैसला सुनाया कि "व्यभिचार अपराध नहीं हो सकता और न ही होना चाहिए. यह तलाक के लिए एक नागरिक अपराध का आधार हो सकता है." तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा था, ये भी तर्क देते हुए कि 163 साल पुराना, औपनिवेशिक युग का कानून पति की अमान्य अवधारणा का पालन करता है, पत्नी का मालिक है.

कानून में तब कहा गया था कि एक पुरुष जिसने एक विवाहित महिला के साथ उसके पति की सहमति के बिना यौन संबंध बनाया, तो दोषी पाए जाने पर पांच साल की सजा हो सकती है. महिला को सज़ा नहीं होगी.

रिपोर्ट में ये सिफारिश करने की संभावना है कि व्यभिचार पर हटाए गए प्रावधान को वापस लाए जाने पर लिंग-तटस्थ बना दिया जाएगा, जिसका अर्थ है कि पुरुष और महिला को सजा का सामना करना पड़ सकता है.

अप्रकाशित मसौदा रिपोर्ट में कहा गया है, "विवाह संस्था की रक्षा के लिए, इस धारा (आईपीसी की 497) को लिंग-तटस्थ बनाकर संहिता में बरकरार रखा जाना चाहिए."

Latest and Breaking News on NDTV

धारा 377 पर
इस बीच, समिति ने कथित तौर पर धारा 377 पर भी चर्चा की - एक ब्रिटिश युग का प्रावधान जो समलैंगिकता को अपराध मानता था और जिसे पांच साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी रद्द कर दिया था.

उम्मीद है कि समिति सरकार को सिफारिश करेगी, जिसने 377 और 497 दोनों को अपराधमुक्त करने का विरोध किया था, कि आईपीसी की धारा 377 को फिर से लागू करना और बनाए रखना अनिवार्य है.

समिति ने तर्क दिया कि हालांकि अदालत ने इस धारा को संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19 और 21 का उल्लंघन पाया है, धारा 377 के प्रावधान "वयस्कों के साथ गैर-सहमति वाले शारीरिक संभोग, साथ ही शारीरिक संभोग के सभी कार्य नाबालिग, और पाशविकता के कृत्य के मामलों में लागू रहेंगे."

"हालांकि, अब भारतीय न्याय संहिता में, पुरुष, महिला, ट्रांसजेंडर के खिलाफ गैर-सहमति वाले यौन अपराधों और पाशविकता के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य सिफ़ारिशें
अन्य संभावित सिफ़ारिशों में लापरवाही के कारण होने वाली मौतों के लिए सज़ा को छह महीने से बढ़ाकर पांच साल करना और अनाधिकृत विरोध प्रदर्शनों के लिए सज़ा को दो साल से घटाकर 12 महीने करना है. समिति ये भी कह सकती है कि भारतीय दंड संहिता का नाम बरकरार रखा जाए.