पंजाब के हुसैनीवाला में पीएम नरेंद्र मोदी बोले, हमारे देश को भ्रष्टाचार ने बर्बाद कर दिया

नई दिल्ली:

शहीद दिवस के मौके पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हुसैनीवाला पहुंचे। मोदी ने समाधि‍ स्थल पर शहीदों को पुष्प अर्पित श्रद्धांजलि दी और हाथ जोड़कर नमन किया। प्रधानमंत्री के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद थे। देश के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी देने वाले शहीदों की समाधि पर शीश नवाने के बाद पीएम ने पाकिस्तान बॉर्डर से 500 मीटर की दूरी पर एक रैली को संबोधि‍त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हुसैनीवाला जाकर शहीदों की समाधि पर पुष्प अर्पित करना इसलिए भी खास है, क्योंकि 30 साल बाद कोई प्रधानमंत्री शहीदों को श्रद्धांजलि देने हुसैनीवाला पहुंचा है। इस मौके पर मोदी ने कहा, शहीदों को याद करके नई प्रेरणा मिलती है। उन्होंने याद किया कि अंग्रेजों ने चोरी छिपे सरदार भगत सिंह को फांसी दी थी। यही नहीं अंग्रेजी सल्तनत ने मिट्टी के तेल में भगत सिंह के पार्थिव शरीर को जलाने का पाप किया था। उन्होंने कहा, मैं शहीदों को नमन करता हूं। मैं इस धरती की वीर माताओं को भी नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा, पंजाब से मेरा खून का रिश्ता है और अब कर्ज चुकाने का मौका आ गया है। उन्होंने इस मौके पर भगत सिंह के नाम पर हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी बनाने की भी घोषणा की। मोदी ने कहा, सिर्फ खेती से किसानों का पेट नहीं भरता। इसलिए उन्होंने पीपीपी मॉडल के जरिए किसानों को 5 हजार रुपये पेंशन देने की भी बात कही।

मोदी ने कहा कि अगर देश को आगे ले जाना है तो किसान और गांवों का भला करना होगा. उन्होंने किसानों को हेल्थ कार्ड देने की भी बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि संकट की घड़ी में हम किसानों के साथ हैं। उन्होंने कहा, ज्यादा फसल की इच्छा के कारण हम लोग धरती मां को कष्ट दे रहे हैं, इस दौरान केमिकल फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल भी बढ़ा है।

मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना के तहत नहरों के निर्माण और उन्हें ठीक करने का काम किया जाएगा। उन्होंने पानी बचाने पर जोर देते हुए कहा कि बरसात का पानी बचाएंगे तब जाकर पंजाब की पानी की समस्या से निपट पाएंगे। मोदी ने कहा, किसान के लिए फसल उसके बच्चे की तरह है। बूंद-बूंद पानी पिलाने से फसल अच्छी होगी, पैदावार भी बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री ने सिंचाई के लिए विज्ञान के इस्तेमाल पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' से कृषि‍ का विकास होगा. पंजाब में पानी डेंजर रेखा से भी नीचे चला गया है। पानी को बचाना जरूरी है। पंजाब ने देश को भूख से बचाया है। अन्न देने का पुण्य का काम किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि हुसैनीवाला में ही तीनों शहीदों की समाधि है। आजादी के बाद यह जगह पाकिस्तान के हिस्से में चली गई थी। भारत सरकार ने 12 गांव देकर 1960 के दशक मे हुसैनीवाला को भारत में मिलाया था। 23 मार्च 1931 को ही अंग्रेजों ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी थी। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर दो बजे अमृतसर में स्वर्ण मंदिर मत्था टेकने गए।