तेलंगाना भवन में मना फूलों का त्योहार 'बथुकम्मा', महिलाओं को वितरित की गईं सोने-चांदी की जरी वाली साड़‍ियां

महिलाएं सुबह से ही 'बथुकम्मा' तैयार करने के लिए देवी-देवताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाली पुष्प तैयार करने के लिए एकत्रित हुईं और नृत्य किया.

तेलंगाना भवन में मना फूलों का त्योहार 'बथुकम्मा', महिलाओं को वितरित की गईं सोने-चांदी की जरी वाली साड़‍ियां

कई उत्तर भारतीय महिलाएं बथुकम्मा गीतों की धुन पर नृत्य के लिए अपने तेलंगाना समकक्षों के साथ शामिल हुईं

नई दिल्‍ली :

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) के निर्देशानुसार, बथुकम्मा उत्सव के अवसर पर तेलंगाना सरकार महिलाओं को साड़‍ियां वितरित कर रही है. तेलंगाना भवन में बुधवार को 'बथुकम्मा' उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया. नई दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और पड़ोसी गाजियाबाद में रहने वाले लोग बड़ी संख्या में तेलंगाना भवन में आयोजित इस उत्सव में शामिल हुए. बथुकम्मा को राष्ट्रीय त्योहार के रूप में बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए मुख्यमंत्री केसीआर ने महत्वपूर्ण प्रयास किया है.ते लंगाना सरकार का पर्यटन विभाग लोगों में रुचि पैदा करने में सफल रहा है. मुख्यमंत्री केसीआर के निर्देश पर सरकार, अलग तेलंगाना के गठन के बाद बथुकम्मा उत्सव के अवसर पर राज्य में महिलाओं को रंगीन डिजाइनों की साड़ियां वितरित कर रही है. राज्य की तरह तेलंगाना भवन में आयोजित बथुकम्मा में भी आज सभी महिला प्रतिभागियों को सोने और चांदी की जरी की साड़ियों का वितरण किया गया. 

महिलाएं सुबह से ही 'बथुकम्मा' तैयार करने के लिए देवी-देवताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाली पुष्प तैयार करने के लिए एकत्रित हुईं और नृत्य किया. आवश्यक फूल, जैसे 'गुनुगु, थंगेडु, चमंती, बंटी, गुम्मद, और गद्दी', दिल्ली सरकार की विशेष अनुमति के साथ रिज क्षेत्र सहित दिल्ली और उसके आसपास से खरीदे गए थे. तेलंगाना भवन 'बथुकम्मा' की धुनों से गूंज उठा, जबकि महिलाओं ने रेशम और महीन कपड़े पहने और बच्चों ने अपने लहंगे में दिल्लीवासियों के समक्ष तेलंगाना संस्कृति की सर्वोत्कृष्टता का परिचय दिया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उसके आसपास के विभिन्न संस्थानों के तेलंगाना के छात्र उत्सव में भाग लेने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. बड़ी संख्या में दिल्ली और उत्तर भारत के लोगों ने भी इसमें रुचि दिखाई. बुधवार को जैसे ही तेलंगाना भवन "बथुकम्मा, बथुकम्मा उय्यालो" गीतों से गूंज उठा, कई उत्तर भारतीय महिलाएं पारंपरिक बथुकम्मा गीतों की धुन पर नृत्य करने में अपने तेलंगाना समकक्षों के साथ शामिल हुईं.

तेलंगाना सरकार ने मेहमानों के लिए विशिष्ट तेलंगाना  व्यंजनों से युक्त रात्रिभोज 'तेलंगाना रुचिलु' की मेजबानी की. तेलंगाना के पर्यटन और संस्कृति मंत्री वी श्रीनिवास गौड़ मुख्य अतिथि के रूप में तेलंगाना भवन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. नई दिल्ली में तेलंगाना सरकार के विशेष प्रतिनिधि, मंधा जगन्नाधम, केएम साहनी, पर्यटन और संस्कृति के प्रमुख सचिव संदीप कुमार सुल्तानिया, तेलंगाना भवन के रेजिडेंट कमिश्नर डॉ गौरव उप्पल और तेलंगाना पर्यटन निगम के एमडी मनोहर सहित अन्य अधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे.

* DA में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें - किसको कितना मिलेगा फायदा
* दिल्ली आबकारी नीति: गिरफ्तार कारोबारी विजय नायर को CBI कोर्ट में किया गया पेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकना है"; RJD अध्यक्ष के लिए पर्चा भरने पर बोले लालू