विज्ञापन

बांग्लादेश में कोई अल्पसंख्यक नहीं, सब एक परिवार... हिंदुओं के खिलाफ हिंसा पर NDTV से बोलीं शर्मीन मुर्शिद

Sharmin Murshid: बांग्‍लादेश में हिंदुओं पर होने वाले हमलों को लेकर NDTV से खास बातचीत में मंत्री शर्मीन मुर्शिद ने कहा कि आवामी लीग ने एक पार्टी के रूप में लोगों की जान ले ली. इसको अल्पसंख्यकों और हिंदुओं  के संदर्भ में न देखकर इसी संदर्भ में देखना चाहिए.

बांग्लादेश में कोई अल्पसंख्यक नहीं, सब एक परिवार... हिंदुओं के खिलाफ हिंसा पर  NDTV से बोलीं शर्मीन मुर्शिद
NDTV पर बांग्लादेश की बांग्लादेश की कार्यवाहक सरकार की सलाहकार शर्मीन मुर्शिद का इंटरव्यू.
दिल्ली:

बांग्लादेश में तख्तापलट (Bangladesh) और शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद वहां की कार्यवाहक सरकार हालात सुधारने की कोशिश कर रही है. बांग्लादेश की कार्यवाहक सरकार की सलाहकार शर्मीन मुर्शिद ने NDTV से खास बातचीत में बताया कि बांग्लादेश की नई कार्यवाहक सरकार अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए क्या कर रही है. बांग्लादेश की नई सरकार अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और भरोसेमंद मदद के लिए क्या कर रही है? इस सवाल के जवाब में शर्मीन मुर्शिद ने कहा कि हमारी सरकार के लिए हर समुदाय एक ही परिवार का हिस्सा है. उनकी सरकार किसी को भी अल्पसंख्यक नहीं कहना चाहती है.

ये भी पढ़ें-भ्रष्‍टाचार का सफाया और सिस्‍टम को करना है रीबिल्‍ड : NDTV से बांग्लादेश की मंत्री शर्मिन मुर्शीद की खास बातचीत

 हिंसा के लिए राजनीतिक उथल-पुथल जिम्मेदार

बांग्‍लादेश में हिंदुओं पर होने वाले हमलों को लेकर शर्मीन मुर्शिद ने कहा कि मोहम्मद यूनुस का कहना है कि कोई अल्पसंख्यक नहीं है, हम एक परिवार हैं. जो भी हिंसा हुई, उस दिशा में काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया कि जो भी हिंसा हुई वह राजनीतिक उथल-पुथल की वजह से हुई, न कि सांप्रदायिकता की वजह से. कुछ लोग राजनीतिक दलों से संबंध रखते हैं. वह नई सरकार से परेशान हैं. शर्मीन मुर्शिद ने कहा देश के युवाओं को हम आगे की जिम्‍मेदारी के लिए तैयार कर रहे हैं.हम सभी को साथ लेकर आगे बढ़ेंगे. हम फंडामेंटल फिलोसिफिकल बदलाव करने पर काम कर रहे हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

हमारे युवा मंदिरों और समुदायों की रक्षा कर रहे

अल्पसंख्यक समुदाय का एक बड़ा हिस्सा अवामी लीग को समर्थन करता है. उनको ही तथाकथित अल्पसंख्यक कहा जा रहा है. ये वो लोग हैं जो राजनीतिक दल के प्रति वफादारी रखते हैं. आप जानते हैं कि अवामी लीग ने अपने ही लोगों पर कितनी हिंसा की. इसके बदले प्रतिक्रिया सामने आई, जो कि उसके ही खिलाफ रही. कितनों की जान चली गई. इसको अल्पसंख्यकों और हिंदुओं पर होने वाले हमलों के रूप में नहीं देखना चाहिए. हमारे युवाओं ने मस्जिदों के साथ ही मंदिरों और समुदायों की रक्षा की. हालांकि, हम ये नहीं कर रहे कि हमले नहीं हुए."

Latest and Breaking News on NDTV

राजनीतिक दल खींच रहे सांप्रदायिकता की लकीर

इसे खामी की तरह न लिया जाए. यह समझने की जरूरत है कि बांग्लादेश एक सांप्रदायिक राष्ट्र नहीं हैं. सांप्रदायिकता की लकीर खींचने में राजनीतिक दलों का हाथ है. हमारी सरकार इसे सुधारेगी. हम ऐसा नहीं होने देंगे . इस मौके का लाभ उठाते हुए मैं अपने भारतीय दर्शकों से कहूंगी कि इसके बारे में संवेदनशील रहें और याद रखें कि दक्षिण एशिया के इस क्षेत्र में हमारा सांप्रदायिक संघर्षों का एक लंबा इतिहास रहा है. भारत में जो कुछ भी होता है उसका हम पर प्रभाव पड़ता है. आप जानते हैं कि ईसाइयों पर, मुसलमानों पर या त्रिपुरावासियों या मणिपुर में हिंसा होती है तो इसका सीधा असर बांग्लादेश की सुरक्षा पर पड़ता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

देश में सामान्य स्थिति हो रही बहाल

शर्मिन मुर्शिद ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता देश में कानून व्यवस्था को बहाल करना है. हम इस तरह की स्थितियां बहाल करना चाहते हैं,  जिसमें लोकतांत्रिक रूप से चुनाव हो सके. हमारी प्राथमिकता है कि देश में सुशासन कायम हो. उन्होंने कहा कि देश अब सामान्य स्थिति में वापस लौट रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kejriwal bail live updates : दिल्ली सीएम केजरीवाल की जमानत पर सुप्रीम फैसला आज, जानें लेटेस्ट अपडेट्स
बांग्लादेश में कोई अल्पसंख्यक नहीं, सब एक परिवार... हिंदुओं के खिलाफ हिंसा पर  NDTV से बोलीं शर्मीन मुर्शिद
मैंने ममता को कहा था... तृणमूल से इस्तीफा देने वाले सांसद जवाहर का दीदी पर दर्द-ए-दिल
Next Article
मैंने ममता को कहा था... तृणमूल से इस्तीफा देने वाले सांसद जवाहर का दीदी पर दर्द-ए-दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com