अयोध्या: मंदिर उद्घाटन से पहले "सर्वश्रेष्ठ" रामलला की मूर्ति की दौड़ में 3 प्रतिमाएं, किसकी गर्भगृह में होगी प्राण प्रतिष्ठा?

भगवान राम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. प्रतिष्ठा समारोह (Best Ram Lala Idol) में मुख्य अनुष्ठान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और लक्ष्मी कांत दीक्षित करेंगे.

अयोध्या: मंदिर उद्घाटन से पहले

रामलला की सर्वश्रेष्ठ मूर्ति होगी गर्भगृह में स्थापित.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जनवरी महीने में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए राम लला की तीन मूर्तियां (Best Ram Lala Idol) बनाई जा रही हैं, जिनमें से "सर्वश्रेष्ठ" मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा गर्भगृह में की जाएगी. बता दें कि राम लला की मूर्तियां तीन मूर्तिकार गणेश भट्ट, अरुण योगीराज और सत्यनारायण पांडे बना रहे हैं. मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि तीन मूर्तियों में से एक को गर्भगृह में रखा जाएगा, जबकि बाकी दो को राम मंदिर के अन्य हिस्सों में रखा जाएगा. ट्रस्ट ने कहा, "जो राम लला की प्रतिमा में एक पांच साल के बच्चे जैसी कोमलता को उतारने में कामयाब रहेगा, उसी प्रतिमा को चुना जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-PM मोदी 30 दिसंबर को देंगे अयोध्‍या एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशन की सौगात, जनसभा और रोड शो का भी कार्यक्रम

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अनुष्ठान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और लक्ष्मी कांत दीक्षित करेंगे. स्थानीय अधिकारी राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए आगंतुकों की अनुमानित बढ़ोतरी के लिए तैयारी में जुट गए हैं. साथ ही सुरक्षा उपाय बढ़ाए जा रहे हैं और पर्यटकों के लिए एक सहज अनुभव देने के लिए साजो-सामान की व्यवस्था कर रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि पूरे शहर में सुरक्षा के लिहाज से कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा की समीक्षा के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. अयोध्या में लाखों भक्तों को भोजन परोसने की भी तैयारी की जा रही है. मंदिर ट्रस्ट ने कहा, "शहर के हर कोने में लंगर, सामुदायिक रसोई, भोजन वितरण केंद्र और भोजन क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे.

पीएम मोदी करेंगे भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का समय 12:15 से 12:45 तक अभिजीत मुहूर्त में निश्चित हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के समय मुख्य यजमान होंगे. पीएम मोदी ही भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. अयोध्या में दिसंबर के अंतिम हफ्ते से 22 जनवरी तक तैयारियां चलती रहेंगी. फिलहाल अयोध्यावासियों और राम भक्तों का इंतजार खत्‍म होने को है, जिसे लेकर सरकारी तैयारियां भी चल रही हैं और भक्तों का उत्साह भी अपने चरम पर नजर आ रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-Ram Mandir Update: सिंहासन हुआ तैयार जिस पर विराजमान होंगे श्री राम, जानें इसके बारे में मंदिर कमिटी का अपडेट