अयोध्या में आज गर्भगृह में प्रवेश करेंगे रामलला, दिन भर चलेंगे 17 से ज्यादा पूजा-अनुष्ठान

Ayodhya Ram Temple: मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई रामलला की मूर्ति (Ayodhya Ramlala Idol) को आज अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में उसके निर्दिष्ट स्थान पर रखा जाएगा. शाम को तीर्थ पूजन, जल यात्रा और गंधाधिवास समारोह होंगे.

खास बातें

  • अयोध्या में आज तीसरे दिन का कार्यक्रम
  • रामलला की मूर्ति गर्भगृह में करेगी प्रवेश
  • गणेश-अंबिका, वरुण पूजा, मातृका पूजा के साथ शुरू होंगे अनुष्ठान
अयोध्या:

अयोध्या में रामलला के भव्य स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ramlala Pran Pratishtha) से पहले 6 दिन तक चलने वाले अन्य सभी कार्यक्रम 16 जनवरी को ही शुरू हो गए थे. आज कार्यक्रम का तीसरा दिन है. इस दौरान आज गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. रामलला को बुधवार को रामजन्मभूमि परिसर में ले जाया गया था. रामलला की प्रतिमा आज गर्भगृह में जाएगी. वहीं पूजा अनुष्ठान पहले ही शुरू हो चुका है. पूरे दिन में गणेश पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा जैसी 17 से ज्यादा तरह की पूजाएं की जाएंगी. इस दौरान राम की पैड़ी पर आज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

अयोध्या से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

रामलला की मूर्ति आज गर्भगृह में रखी जाएगी

मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई रामलला की मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में उसके निर्दिष्ट स्थान पर रखा जाएगा. आज शाम को तीर्थ पूजन, जल यात्रा और गंधाधिवास समारोह होंगे. मूर्ति को बुधवार शाम को राम मंदिर परिसर के अंदर ले जाया गया था. वहीं कल यानी कि 19 जनवरी को हवन और अन्य अनुष्ठान होने हैं. 

बुधवार को हुई थी राम जन्मभूमि गर्भगृह में पूजा

 गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की 200 किलो वजन की नई मूर्ति को 17 जनवरी यानी कि बुधवार को जन्मभूमि मंदिर परिसर में लाया गया. पहले रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर भ्रमण कराने की योजना थी लेकिन मूर्ति का वजन ज्यादा होने की वजह से उसकी जगह रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति मंदिर परिसर में घुमाई गई. इससे पहले बुधवार दोपहर करीब 2:30 बजे निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास और पुजारी सुनील दास ने राम मंदिर के गर्भगृह में पूजा की. फिर महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली. इसके बाद मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने रामायण पर डांस परफॉर्मेंस भी दिया.

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा

बता दें कि अयोध्या साधु संतों और वीआईपी मेहमानों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है. पूरा शहर इन दिनों रोशनी में नहाया हुआ है. साज-सजावट के बाद शहर की खूबसूरती देखते ही बन रही है. 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले मेगा इवेंट से पहले अयोध्या में सड़कों में बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं. बता दें कि राम मंदिर उद्घाटन के लिए बड़ी संख्या में मेहमानों को शामिल होने का न्योता भेजा गया है. पीएम मोदी इस दिन अयोध्या में ही मौजूद रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये भी पढ़ें-खास तरीके से चुने पत्थरों से बना राम मंदिर, हर ब्लॉक की हुई टेस्टिंग; अनंत काल तक टिके रहने की गारंटीये भी पढ़ें-प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर परिसर में पहुंचे रामलला, गर्भगृह में लाई गई मूर्ति